VASTU TIPS: फैमिली की अच्छी बॉन्डिंग चाहते हैं तो इस दिशा की दीवार पर लगाएं फोटो, सबके बीच बढ़ेगा प्रेम
Advertisement
trendingNow11325953

VASTU TIPS: फैमिली की अच्छी बॉन्डिंग चाहते हैं तो इस दिशा की दीवार पर लगाएं फोटो, सबके बीच बढ़ेगा प्रेम

Vastu Shastra: यदि आप फैमिली की फोटो दिवार पर लगा रहे हैं तो इन विशेष बातों का जरूर ध्यान दें. इस दिशा की दिवार पर फैमिली फोटो लगाने से परिवार के लोगों के बीच प्यार भी खूब बढ़ता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Family Picture on Wall: कई बार घरों में फैमिली या पितरों की फोटो लगाने में दिशा का ध्यान नहीं रखा जाता है और जिसे जहां इच्छा होती है, वहां की दीवार पर फोटो टांग दी जाती है. लेकिन यह क्या मुस्कुराते हुए चेहरे वाली फोटो लगाने के बाद भी फैमिली की मुस्कुराहट गायब हो जाती है. फैमिली मेंबर्स के बीच जो बॉडिंग होनी चाहिए वह नहीं रह पाती है. इसलिए चाहे फैमिली फोटो हो या पितरों की फोटो हमेशा सही दिशा की दीवार पर ही लगाना चाहिए. इस लेख में हम बताएंगे कि फैमिली फोटो कहां पर लगाएं और पितरों की फोटो किस दीवार पर लगाएं कि परिवार में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे.

दक्षिण की दीवार होती है सबसे उत्तम 

परिवार के जीवित लोग यानी फैमिली फोटोग्राफ हमेशा दक्षिण यानी साउथ की दीवार पर ही लगाना चाहिए. यहां पर आप अपनी सिंगल फोटो या पूरी फैमिली की फोटो लगा सकते हैं. यदि किन्हीं कारणों से साउथ की दीवार में खिड़की, दरवाजा या अलमारी होने के कारण फोटो लगाने की कोई जगह ही नहीं है तो पश्चिम यानी वेस्ट की दीवार पर भी फोटो लगाई जा सकती है. साउथ की दीवार फैमिली को स्ट्रेंथ देती है. इस दीवार पर अपनी और अपने परिवार की फोटो लगाने पर आपकी फैमिली और भी मजबूत होती है. समाज, परिवार और अपनों के साथ रिश्ते की बॉन्डिंग और भी अच्छी होती है. साउथ की दीवार पर फोटो लगाने पर सबका फेस नॉर्थ की तरफ होगा. साउथ की दीवार आप बेड रूम या ड्राइंग रूम में चुन सकते हैं. वेस्ट में लगी फोटो का फेस ईस्ट की तरफ होगा. जिस तरह साउथ की दीवार स्ट्रेंथ देती है, उसी तरह वेस्ट की दीवार भी मजबूती देती है. यह दिशा शरीर का बैक अर्थात स्पाइन यानी रीढ़ की हड्डी को रिप्रजेंट करती है. रीढ़ की हड्डी ही शरीर का आधार होता है. ऑफिस हो या घर जहां भी बैठकर काम करें, हमेशा नॉर्थ और ईस्ट की तरफ फेस होना चाहिए. 

इस दिशा में न लगाएं फैमिली फोटो

कभी भी नॉर्थ और ईस्ट की दीवार पर फोटो नहीं लगाना चाहिए. नार्थ में लगाने पर फेस साउथ की तरफ होगा और ईस्ट की दीवार पर फोटो का फेस वेस्ट की तरफ होगा जो ठीक नहीं है. यह उतना अच्छा नहीं होता है. कभी भी घर में दरवाजे की चौखट के ठीक ऊपर फोटो नहीं लगाना चाहिए. चौखट के लेफ्ट या राइट में लगा सकते हैं. 

कहां लगाएं परिवार के पितरों की फोटो 

पितरों की फोटो भी इन्हीं दीवारों पर लगानी है किंतु एक बात का ध्यान रखना है कि एक ही दीवार पर पितरों और फैमिली की फोटो न लगाएं क्योंकि यह ठीक नहीं होगा.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news