Nakshatra: बेहद भाग्यशाली होते हैं इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले, ऑफिस-समाज में पाते हैं भरपूर सम्मान
Advertisement
trendingNow11731087

Nakshatra: बेहद भाग्यशाली होते हैं इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले, ऑफिस-समाज में पाते हैं भरपूर सम्मान

Jyeshta Nakshatra Famous Personalities: इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं. यह लोग पूर्व जन्म से सुख-सुविधाओं की व्यवस्था करके आते हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति के अंदर सबसे खास बात इनकी इच्छा शक्ति है, जो बहुत प्रबल होती है.

Jyeshta Nakshatra

Jyeshta Nakshatra Rashi: तारामंडल का 18वां नक्षत्र ज्येष्ठा के नाम से जाना जाता है. नाम से ही स्पष्ट है कि ज्येष्ठा यानी ज्येष्ठ सबसे बड़ा, सर्वोच्च. इस नक्षत्र के नाम पर ही हिंदी मास ज्येष्ठ पड़ा है. तीन तारों से बनी इसकी आकृति को दैवीय शक्ति का रक्षा कवच माना जाता है. कुछ विद्वानों ने इसे आदिशक्ति या मां दुर्गा के कान का झुमका माना है. ज्येष्ठा नक्षत्र जगत में व्याप्त शक्तियों के नियंत्रण का प्रतीक है. कवच का सीधा संबंध सुरक्षा से होता है. इसको छतरी के रूप में भी दर्शाया गया है. छतरी धूप, वर्षा से भी बचाव करती है यानी यह छाया देती है और तपन से बचाती है. 

ज्येष्ठा नक्षत्र के देवता देवराज इंद्र होते हैं और बहुत अच्छी फसल के लिए पर्याप्त पानी हो, इसके लिए इंद्र की कृपा चाहिए. यह नक्षत्र वृश्चिक राशि में पड़ता है, इसलिए जिन लोगों की वृश्चिक राशि है, उनका ज्येष्ठा नक्षत्र हो सकता है.  

गुण 

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं. यह लोग पूर्व जन्म से सुख-सुविधाओं की व्यवस्था करके आते हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति के अंदर सबसे खास बात इनकी इच्छा शक्ति है, जो बहुत प्रबल होती है. ये लोग जीवन में बहुत कुछ करना चाहते हैं और उसके लिए प्रयास भी करते हैं. ये लोग ऑफिस हो या समाज हर जगह अपनी छवि यानी रेपुटेशन को बनाकर रखते हैं. ये ऐसा कोई कार्य नहीं करते हैं, जिससे इनकी बात में हल्कापन दिखाई दे. ज्येष्ठा नक्षत्र वाले व्यक्ति दूसरों का दुख दर्द और अभाव मिटाने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहते हैं. यदि इनको पता लग जाए कि उनका मित्र संकट में है तो वह उसकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार रहते हैं. 

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्ति के अंदर मैच्योरिटी बहुत होती है. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो इन लोगों के ऊपर बहुत कम उम्र में ही जिम्मेदारियां आ जाती हैं यानी इनको बड़ों की तरह व्यवहार करना पड़ता है. ज्येष्ठा नक्षत्र का व्यक्ति बहुत ही क्रियाशील होता है, सुरक्षा व स्वास्थ्य को लेकर बातें करता रहता है. जैसे यदि कोई मित्र सिगरेट पीता है तो उससे जब भी मिलेंगे तो सिगरेट छोड़ने की बात कहेंगे और सिगरेट की हानि बताएंगे. इनका पूरा प्रयास रहता है कि मित्र के जो भी अवगुण हैं, उसको समाप्त कर दें. 

ज्येष्ठा नक्षत्र वालों के अंदर समय बर्बाद करने की इच्छा नहीं होती है. यह लोग किसी न किसी कार्य में अपने को व्यस्त रखते हैं. इस नक्षत्र के व्यक्ति किसी एक विषय में बहुत अधिक पारंगत भले ही न हों, लेकिन इनके अंदर कई विषयों के बारे में काफी अधिक जानकारी होती है.

Lord Shiva: जानें क्या है शिवजी की तीसरी आंख का रहस्य, क्यों है सामान्य आंखों से अलग?
Planet for Health: कुंडली में ऐसी स्थितियां बनाती हैं बीमार, मौत के कगार पर पहुंच जाता है इंसान

 

Trending news