Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के दौरान छोटी-सी गलती पति पर पड़ सकती है भारी, पूर्ण फल के लिए रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement
trendingNow11391495

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के दौरान छोटी-सी गलती पति पर पड़ सकती है भारी, पूर्ण फल के लिए रखें इन बातों का ध्यान

Karwa chauth 2022 Vrat: हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत का विशेष महत्व है. इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. लेकिन इस दिन कुछ चीजों का विशेष रूप  से ध्यान रखना चाहिए. 

 

फाइल फोटो

Karwa Chauth 2022 Mistakes: हिंदू धर्म में साल की सबसे बड़ी चतुर्थी के दिन करना चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. वहीं, कुंवारी कन्याएं भी मनचाहे वर के लिए करवा चौथ का व्रत रखती है. इस दिन सूर्योदय के साथ ही इस व्रत की शुरुआत होती है और चंद्रोदय के बाद चंद्र दर्शन करके व्रत का पारण किया जाता है. 

शास्त्रों में करवा चौथ व्रत को लेकर कई नियम और बातें बताई गई हैं. ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि व्रत का पूरा फल तभी मिलता है, जब महिलाएं नियमों का सही से पालन करती हैं. बता दें कि इस बार करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर के दिन रखा जाएगा. इस दिन शुभ मुहूर्त में सरगी खाई जाती है और दिनभर निर्जला रहकर व्रत किया जाता है. मान्यता है कि अगर इस दिन महिलाओं से कोई गलती या भूल हो जाती है तो उसका परिणाम पति को भुगतना पड़ सकता है. 

करवा चौथ के दिन भूलकर न करें ये गलती

- शास्त्रों के अनुसार सूर्योदय से पहले उठकर सरगी खाने की परंपरा है. कहा जाता है कि इस दिन महिलाओं का देर तक सोना अशुभ माना जाता है. इस दिन ज्यादा से ज्यादा भगवान का स्मरण करना चाहिए और भजन-कीर्तन करने चाहिए. भगवान शिव और मां पार्वती का ध्यान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

- करवा चौथ का दिन सुहागिन महिलाओं के नाम  होता है. ऐसे में महिलाएं इस दिन स्नान आदि के बाद 16 श्रृंगार करती हैं. मान्यता है कि इस दिन अगर सुहाग की कोई वस्तु हाथ से टूट जाए, तो उसे फेंकना नहीं चाहिए बल्कि उसे बहते जल या नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन किसी से उधार मांग कर सिंदूर न लगाएं और न ही किसी को अपना श्रृंगार का सामान किसी को लगाने के लिए दें.

- करवा चौथ का व्रथ सुहागिनों से जुड़ा व्रत है. कहा जाता है कि इस  दिन सुहाग की चीजें किसी को दान करने से लाभ होता है. साथ ही इस दिन सफेद रंग की चीजों का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

- आज के दिन महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई या फिर किसी धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अपशगुन माना जाता है. 

- कहते हैं कि इस व्रत का पूर्ण फल तभी प्राप्त होता है जब सच्चे मन से ईश्वर की उपासना की जाती है. इस दिन किसी को अपशब्द नहीं कहने चाहिए. विवादों से दूरी बनाए रखें. खासतौर से इस दिन पति से लड़ाई-झगड़ा न करें. इस दिन पति के साथ प्रेम से रहें. ऐसा करने से दोनों के बीच रिश्तों में मिठास घुलता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news