Money Plant Tips: मनी प्लांट लगाते समय अगर कर दी ये गलती तो बैठे-बैठे हो जाएंगे कंगाल, होगा ये बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11524053

Money Plant Tips: मनी प्लांट लगाते समय अगर कर दी ये गलती तो बैठे-बैठे हो जाएंगे कंगाल, होगा ये बड़ा नुकसान

Money Plant Care Tips: घर को खूबसूरत बनाने के लिए अक्सर लोग घर में पेड़-पौधे लगाते हैं. इससे न सिर्फ घर की सुंदरता बढ़ती है बल्कि व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. जानें मनी प्लांट से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Money Plant Vastu Tips In Hindi: वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से सुंदरता तो बढ़ती ही है. साथ ही, घर में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है और मां लक्ष्मी का आगमन होता है. ऐसा ही एक पौधा है मनी प्लांट का, जो लगभग सभी घरों में मिल जाएगा. लेकिन वास्तु जानकारों का कहना है कि इसे घर में लगाने से पहले इसके सही  नियमों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है. 

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर मनी प्लांट का पौधा लगाते समय कुछ गलतियां कर दी जाए, तो व्यक्ति को इसके विपरीत परिणामों को झेलना पड़ता है. गलत दिशा में लगा मनी प्लांट का पौधा व्यक्ति को अमीर बनाने की जगह गरीब बना देता है. साथ ही, व्यक्ति को कई तरह की समस्याएं घेर लेती हैं. आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

ध्यान रखें मनी प्लांट के पौधे के ये जरूरी नियम

- वास्तु शास्त्र में दशा का खास महत्व बताया गया है. वास्तु जानकारों के अनुसार मनी प्लांट का पौधा कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है, तो उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा. 

- मनी प्लांट का पौधा हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाएं. इस दिशा को भगवान गणेश की दिशा माना जाता है. मान्यता है कि इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

- ऐसा कहा जाता है कि जैसे-जैसे मनी प्लांट का पौधा बढ़ाता है, व्यक्ति वैसे-वैसे तरक्की करता है. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखें कि मनी प्लांट के पौधे की बेल कभी भी जमीन पर नहीं छूनी चाहिए. कहते हैं कि ये बेल अगर जमीन को छूती है, तो इससे व्यक्ति को धन हानि होती है. 

- इसके साथ ही, मनी प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए. अगर इसके पत्ते सूख जाते हैं या फिर पीले रंग के हो जाते हैं, तो इसे तुंरत हटा दें. कहते हैं कि सूखा हुआ मनी प्लांट घर पर दुर्भाग्य  लाता है. 

- ऐसा भी कहा जाता है कि मनी प्लांट का पौधा कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. कहते हैं कि मनी प्लांट के पौधे पर अगर किसी बाहरी व्यक्ति की नजर पड़ती है, तो इससे पौधे का विकास  रुक जाता है. इतना ही नहीं, इसका असर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर देखने को मिलता है. बता दें कि इस पौधे को घर के अंदर की लगाना चाहिए. 

- वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट का लेन-देन अशुभ होता है. ऐसा करने से शुक्र ग्रह रुष्ट हो जाते हैं. जिस कारण व्यक्ति को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
 

Trending news