Money Vastu Tips: ये वास्तु उपाय आपको रातों-रात बनाएंगे धनवान, भूलकर भी इन 10 बातों को न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11689544

Money Vastu Tips: ये वास्तु उपाय आपको रातों-रात बनाएंगे धनवान, भूलकर भी इन 10 बातों को न करें नजरअंदाज

Money Vastu Tips: वास्तु शास्त्र घर में पांच तत्वों जल, अग्नि, अंतरिक्ष, वायु और पृथ्वी के साथ तालमेल बिठाने पर विशेष बल देता है. घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहे इसलिए इन सभी तत्वों में तालमेल बिठाना बेहद आवश्यक है. वास्तु शास्त्र में घर में धन आगम के लिए इससे जुड़ी कई जरूरी सलाह दी गई हैं.

Money Vastu Tips: ये वास्तु उपाय आपको रातों-रात बनाएंगे धनवान, भूलकर भी इन 10 बातों को न करें नजरअंदाज

Money Vastu Tips: वास्तु शास्त्र घर में पांच तत्वों जल, अग्नि, अंतरिक्ष, वायु और पृथ्वी के साथ तालमेल बिठाने पर विशेष बल देता है. घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहे इसलिए इन सभी तत्वों में तालमेल बिठाना बेहद आवश्यक है. वास्तु शास्त्र में घर में धन आगम के लिए इससे जुड़ी कई जरूरी सलाह दी गई हैं. जिसे अपनाकर आप अपने घर में धन भाग्य, समृद्धि और खुशी बरकरार रख सकते हैं. आइये आपको बताते हैं इन जरूरी वास्तु टिप्स के बारे में.

घर में कुबेर यंत्र लगाएं

भगवान कुबेर को संपन्नता और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. घर के ईशान कोण पर इनका ही शासन रहता है. घर के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में कुबेर यंत्र स्थापित करने से धन की समस्या कभी नहीं होती. घर के ईशान कोण में शौचालय, भारी फर्नीचर और शू रैक नहीं रखना चाहिए. इससे धनहानि होती है.

अव्यवस्था को दूर रखें

वास्तु शास्त्र में यह जोर देकर कहा गया है कि घर में चीजों को व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए. अव्यवस्था होने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है. घर में पॉजिटिव वाइब्स का भंडार होना चाहिए. इससे वित्तीय, भावनात्मक और कई तरीके से लाभ होता है.

दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें लॉकर

अगर आप चाहते हैं कि आपके जिवन में आर्थिक समृद्धि बनी रहे, तो लॉकर या तिजोरी को घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखें. यह क्षेत्र पृथ्वी तत्व का होता है और स्थिरता सुनिश्चित करता है. लॉकर को घर के पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. साथ ही इसे हमेशा बंद रखना चाहिए, जरूरत पर ही इसे खोलना चाहिए.

अपने प्रवेश द्वार को हमेशा साफ-सुथरा रखें

घर का मुख्य प्रवेश द्वार हमेशा साफ-सुथरा होना चाहिए. यहां से घर में सकारात्मकता का प्रवेश होता है. सुनिश्चित करें कि दरवाजे पर लगे ताले ठीक से काम कर रहे हैं. दरवाजा टूटा न हो और इसमें कोई दरार नहीं होनी चाहिए. घर के प्रवेश द्वार पर हैंगिंग नेम प्लेट, पौधे और विंड चाइम्स लगाने से भी अच्छा फल मिलता है.

ईशान कोण में रखें एक्वेरियम

घर में फव्वारा या एक्वैरियम होना बेहद लाभदायक माना जाता है. धन भाग्य के लिए इसे बेहद जरूरी माना जाता है. धन का आगम बढ़ाने के लिए इन वस्तुओं को घर के ईशान कोण में रखें. यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इन चीजों में पानी हमेशा साफ रहे.

ओवरहेड वॉटर टैंक की स्थिति बदलें

घर के दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पूर्व कोने में ओवरहेड पानी की टंकियों या भंडारण रखने से बचना चाहिए. इस तरह की सेटिंग से भारी धनहानि हो सकती है. इतना ही नहीं वास्तु में इसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को निमंत्रण देना कहा गया है.

पानी के रिसाव को तुरंत ठीक करें

घर के बाथरूम, किचन, या अन्य क्षेत्रों में पानी का रिसाव बिल्कुल नहीं होना चाहिए. यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपको भारी धनहानि हो सकती है.

ईशान कोण में होना चाहिए बाथरूम-शौचालय

वास्तु के अनुसार घर में शौचालय और स्नानघर उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. इससे घर में वित्तीय लाभ बना रहता है.

उत्तर वास्तु क्षेत्र पर ध्यान दें

घर के उत्तर वास्तु क्षेत्र को नीले रंग से रंगना चाहिए. इससे धन भाग्य प्रगाढ़ होता है. इस क्षेत्र को हमेशा साफ रखना चाहिए. साथ ही कोशिश करनी चाहिए कि यहां वाशिंग मशीन, डस्टबिन और मिक्सर-ग्राइंडर जैसी चीजें न हों.

रसोई में वस्तुओं को पुनर्व्यवस्थित करें

किचन घर के आग्नेय कोण या आग्नेय कोण के दक्षिण में बनाना चाहिए. इसे नारंगी, लाल और गुलाबी के हल्के रंगों रंगा होना चाहिए. किचन में चीजों को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए.

Trending news