Monthly Horoscope: इन राशि के युवाओं को मेहनत से मिलेगी सफलता, जानें जुलाई का राशिफल
Advertisement

Monthly Horoscope: इन राशि के युवाओं को मेहनत से मिलेगी सफलता, जानें जुलाई का राशिफल

Monthly Horoscope July 2023: इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि जुलाई का महीना युवाओं और विद्यार्थियों के लिए कैसा रहने वाला है. इस महीने किन राशियों के युवाओं की किस्मत चमकेगी और किनके लिए मुश्किलें  खड़ी होंगी.

मासिक राशिफल

Masik Rashifal July 2023: नया महीना हर किसी के लिए नई उम्मीदे लेकर आता है. जुलाई का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में मासिक राशिफल के माध्यम से जान सकते हैं कि यह महीना किन राशि के लोगों के लिए कैसा रहने वाला है. आज के लेख में हम युवाओं और विद्यार्थियों के बारे में बात करेंगे कि नये महीना किस राशि के लिए कैसा रहने वाला है. 

मेष- जुलाई माह में अपने ही बनाए नियमों को पक्का कर लेना युवाओं के लिए उत्तम रहेगा. युवा अच्छे विचारों को अपने सामने रखते हुए मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर धकेलें. विद्यार्थियों को अगर किसी विषय को पढ़ने व समझने में कठिनाई हो रही हो तो वह मित्रों की सहायता ले सकते हैं.  

वृष- इस राशि के युवाओं का मन विचलित हो सकता है, इसलिए सत्संग एवं धार्मिक चीजों के पठन पाठन पर ध्यान देना चाहिए. परिचित लोगों से बातचीत करते रहें. युवा दूसरों से मिलने वाले ज्ञान से कन्फ्यूज न हों, बल्कि अपने अंदर की बुद्धिमत्ता को पहचानें और उसके अनुसार कार्य करें. आवश्यकता से अधिक हंसी मजाक करना ठीक नहीं. विद्यार्थी वर्ग अपने पुराने चेप्टर पर अधिक ध्यान दें और उन्हें रिवाइज भी करते रहें. करियर शुरुआत करने के लिए मौके हाथ लगेंगे. 

मिथुन- जुलाई माह के पहले सप्ताह में नकारात्मक ग्रह अपना प्रभाव बनाते हुए मिथुन राशि के युवाओं को भ्रमित कर सकते हैं, जिसके चलते वह असमंजस में रह सकते हैं. युवाओं को इस बात की चिंता रहेगी कि कामकाज में कैसे तेजी लाई जाए. मन में काल्पनिक विचारों का प्रभाव कुछ अधिक ही रहेगा किंतु आपको उसके प्रभाव में नहीं आना चाहिए. आपको चींटी की भांति परिश्रम करना होगा, कार्य न बनें तो हार नहीं माननी है बल्कि धैर्य के साथ काम करते रहें. 

कर्क- युवाओं की पुराने मित्रों से फोन पर बात हो सकती है जिनसे खट्टी मीठी यादें ताजा होंगी और मन प्रसन्न होगा. युवा अपनी बातों से लोगों को संतुष्ट कर सकेंगे, पुराने मित्र से लाभ भी मिल सकता है. मन और दिमाग को बहुत शांत रखते हुए युवाओं को अपने काम को करना चाहिए, किसी की कड़वी बात का जवाब कठोरता से न दें. झूठ बोलने वालों से बचकर ही रहें, कोई नकली सहानुभूति लेकर आपको छल सकता है. 

सिंह- डिजिटल करेंसी में अधिक विश्वास करने वाले युवा क्रेडिट कार्ड का उपयोग बहुत ही संतुलित मात्रा में करें तो ठीक रहेगा. किसी कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य भूमिका निभानी पड़ सकती है जिसमें प्रबंधन क्षमता दिखेगी. मित्रों के हालचाल लें और उनसे फोन पर बात जरूर करें. विद्यार्थी अपने कोर्स में जो भी पाठ याद करें, उसे लिख लिख कर ही याद करें अन्यथा उस समय तो या हो जाएगा लेकिन समय आने पर सब भूल जाएंगे. 

कन्या- जिन युवाओं का यदि कोई गुरु नहीं हैं तो वह श्री हनुमान जी को अपना गुरु मान कर उनके नाम का जाप और ध्यान करें. आत्मविश्वास बिगड़े हुए कार्यों को भी सफल करा देगा इसलिए इसको हर हाल में अडिग रखें. मानसिक स्थिति थोड़ी उथल पुथल वाली भी हो सकती है, धैर्य से काम लेना चाहिए. कहीं घर से बाहर जा रहे हैं तो वाहन के दस्तावेज रखना न भूलें, चालान कटने की आशंका है.

तुला- विवाह योग्य जिन युवाओं के रिश्ते की बात चल सकती है, सब कुछ देखने सुनने के बाद ही हां करें. दिल से ज्यादा दिमाग का प्रयोग करें, तैश में आकर कोई भी कदम न उठाएं अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. इच्छित कार्य करने पर सफलता व यश की प्राप्ति हो सकेगी. तकनीकी रूप से और मजबूत बनने के लिए युवा भविष्य में कुछ डिवाइस खरीदने की योजना बना सकते हैं. 

वृश्चिक- युवाओं को हर परिस्थितियों में खुद को संतुलित रखना होगा, शांत स्वभाव बना कर रखें. दिमाग में विचार बहुत अधिक आएंगे, इन विचारों को अपने विवेक से फिल्टर करना होगा. कार्य के तरीके में कोई भी नया बदलाव करने से फिलहाल तो बचना ही चाहिए. ज्ञान का दंभ न करें, जिस विषय की पूरी तरह से जानकारी हो उसी पर बोलें अन्यथा दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है. 

धनु- आपसी विवाद होने पर प्रेमी युगल ब्रेकअप का निर्णय भी ले सकते हैं. कार्यों में कुछ अधिकता रहेगी, इसके लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए. कीर्ति और काया का समाज पर ऐसा प्रभाव पड़ेगा कि सर्वत्र प्रशंसा होगी. छोटी छोटी बातों को लेकर इरिटेट होना या तीखी प्रतिक्रिया देना ठीक नहीं, इस पर कंट्रोल करें. 

मकर- विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ रुकावटें आने वाली हैं और पढ़ाई को लेकर अरुचि भी हो सकती है. पढ़ाई में थोड़ा संघर्ष करना होगा, कड़ी मेहनत करने पर ही अच्छा फल मिलेगा. शुभचिंतकों को पहचानें और उनकी सलाह पर ध्यान भी दें, सलाह आपके काम की होगी. किसी भी प्रकार से हृदय में पैदा हो रही कुंठा को कम करना होगा.  

कुंभ- कुंभ राशि के युवा सभी लोगों को उचित सम्मान देना न भूलें, विनम्रता से पेश आना चाहिए. अत्यधिक आत्मविश्वास कार्यों पर भारी पड़ सकता है, यह कभी भी लाभदायक नहीं होता है. बनते हुए कार्य में अवरोध आएंगे और इसके कारण क्रोध आने की आशंका है, जो बेवजह हेल्थ में गिरावट ला सकती है. जो लोग एनजीओ का कार्य करते हैं उनको और अधिक लोगों की मदद करने का रास्ता तलाशना चाहिए. 

मीन- युवा सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें. इससे उन्हें नया अनुभव भी प्राप्त होगा और मन भी प्रसन्न रहेगा. कीमती वस्तुओं को संभाल कर रखें, खोने या चोरी हो जाने की आशंका है. भगवान भास्कर की आराधना कर्म क्षेत्र को बल प्रदान करेगी. सूर्य को रोज सुबह जागने के बाद जल का अर्घ्य दें. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन न लगे तो बेमन से किताब खोलकर बैठने की कोई आवश्यकता नहीं है.

Trending news