Shani Dev: ये 2 पौधे माने जाते हैं शनि देव के प्रिय, इनकी पूजा करने से रातोंरात चमक उठती है किस्मत
Advertisement
trendingNow11761533

Shani Dev: ये 2 पौधे माने जाते हैं शनि देव के प्रिय, इनकी पूजा करने से रातोंरात चमक उठती है किस्मत

Shani Dev Bhagwan: शनि देव की कृपा जिस इंसान पर पड़ जाती है. उसको जीवन में किसी तरह की कमी या परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इन दो पौधों को लगाया जा सकता है.

शनि देव

Shani Dev Hindi: जिस तरह के हर रत्न का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है, ठीक उसी तरह पौधों का संबंध भी विभिन्न ग्रहों से माना जाता है. न्याय के देवता और कर्म फलदाता शनि देव की कृपा दृष्टि पाने की इच्छा हर किसी की होती है, लेकिन हर कोई इतना भाग्यशाली नहीं होता है कि उनका आशीर्वाद मिल जाए. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि अच्छे कर्म करना. हालांकि, इसके लिए कुछ उपाय भी किए जा सकते हैं.  शनि देव को दो पौधे काफी पसंद होते हैं. इनकी पूजा करने से शनि देव प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं.

शमी

शनि देव को शमी का पौधा काफी पसंद है. समी के पौधे को घर के पास लगाने से शनि की कृपा प्राप्त होती है, साथ ही उनके दोष से भी मुक्ति मिलती है. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शमी के पौधे का विशेष प्रयोग होता है. शमी का पौधा किसी भी स्थिति में जीवित रह सकता है. इसमें छोटे-छोटे कांटे भी होते है. शनिवार की शाम को शमी के पौधे के नीचे दीपक जलाने से शनि की वक्र दृष्टि से निजात मिलती है.

उपाय

वहीं, अगर किसी जातक की कु्ंडली में शनि अशुभ स्थिति में हों तो शमी की लकड़ियों पर तिल के दानों से हवन करना चाहिए. शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के अशुभ असर को दूर करने के लिए भी समी के पेड़ से उपाय किए जा सकते हैं. 

पीपल

शनि देव को पीपल का पेड़ भी काफी पसंद होता है. इसकी पूजा करने से शनि देव अति प्रसन्न होते हैं और अपनी पीड़ा से निजात दिलाते हैं. पीपल के पेड़ को शनि देव के ईष्ट श्री कृष्ण का स्वरूप माना जाता है. पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनि पीड़ा शांत हो जाती है. शनिवार के दिन पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. शनि दोष के कारण सुख- शांति और समृद्धि में बाधा आ रही हो तो पीपल के पौधे लगाने चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news