Advertisement
trendingPhotos1399217
photoDetails1hindi

Diwali 2022: दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में रखी ये चीजें ही पूजा को करती हैं पूर्ण, मां की कृपा से बरसता है अटूट पैसा

Maa Lakshmi Pujan Vidhi: हिंदू धर्म में कार्तिक अमावस्या को दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी के पूजन का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए लोग कई तरह  के उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूजन के समय अगर इन चीजों को शामिल कर लिया जाए, तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

 

पीली कौड़ियां

1/6
पीली कौड़ियां

ज्योतिष शास्त्र में पीली कौड़ियां मां लक्ष्मी और धन का प्रतीक मानी गई हैं. ऐसे में दिवाली पर मां लक्ष्मी का पूजन करते समय उनकी पीली कौड़ियों को जरूर शामिल करें और पूजा के बाद उसे तिजोरी में रख दें. 

लक्ष्मी के चरण

2/6
लक्ष्मी के चरण

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन-दौलत, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्या का प्रतीक माना गया है. कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी किसी पर मेहरबान हो जाती हैं, तो व्यक्ति धनवान और समृद्धिशाली बनता है और जीवन में धन की कमी नहीं रहती. दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उसके चरण चिन्ह की पूजा भी की जाती है. ऐसे में दिवाली के दिन पूजन में मां लक्ष्मी के सोना-चांदी और धातु से बने चरणों को शामिल करना चाहिए. 

श्री यंत्र

3/6
श्री यंत्र

शास्त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी की पूजा श्रीयंत्र के बिना पूरी नहीं होती. इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा करते समय श्री यंत्र को जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसे में दिवाली पर इसका महत्व और अधिक बढ़ जाता है. 

कमल का फूल

4/6
कमल का फूल

बता दें कि मां लक्ष्मी सदा कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं. मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है. इसलिए दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल जरूर शामिल करें. 

खीर

5/6
खीर

मां लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें बेहद प्रिय है. ऐसे में दिवाली के दिन मां को सफेद रंग की चीज जैसे खीर, बर्फी आदि का भोग लगाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं. कहते हैं कि खीर मां लक्ष्मी का बेहद प्रिय भोजन है. 

दक्षिणावर्ती शंख

6/6
दक्षिणावर्ती शंख

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को शंख बेहद प्रिय है. कहते हैं कि शंख मां लक्ष्मी का भाई है और इसकी उत्पत्ति भी समुद्र मंथन के दौरान ही हुई थी. कहते हैं कि बिना शंख के मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. दिवाली पर पूजा में दक्षिणावर्ती शंख रखने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़