Advertisement
trendingPhotos1442022
photoDetails1hindi

Vastu Shastra: घर की दक्षिण दिशा में न रखें ये चीजें, देखते ही देखते हो जाएंगे कंगाल!

Vastu Tips for South Direction in Hindi: वास्तु शास्त्र में हर दिशा का महत्‍व बताया गया है. इसमें दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा कहा जाता है. इसे यम की दिशा भी कहते हैं. लिहाजा इस अहम दिशा को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है. वरना जीवन में मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है. वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों के अनुसार दक्षिण दिशा में कुछ चीजें रखने से बचना चाहिए. वरना पितृ नाराज हो जाते हैं और घर में गरीबी छा जाती है. 

1/5

जूते-चप्पल : दक्षिण की दिशा पितरों की दिशा है, ऐसे में इस दिशा में जूते-चप्‍पल रखने की गलती न करें. वरना भारी पितृ दोष आपका जीवन तबाह कर देगा. घर में कलह होगी, साथ ही तरक्‍की में बाधाएं आएंगी. 

2/5

किचन: घर की दक्षिण दिशा में किचन का होना, मुसीबतों को खुद बुलावा देना है. दक्षिण दिशा में बना किचन घर की महिलाओं की सेहत पर बुरा असर डालता है. साथ ही आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है. घर की बरकत कम हो जाती है और गरीबी छाने लगती है. 

3/5

पूजा घर: वास्‍तु शास्‍त्र में पूजा घर बनाने के लिए ईशान कोण यानी कि उत्‍तर-पूर्व की दिशा सर्वश्रेष्‍ठ होती है. वहीं दक्षिण दिशा में पूजा घर बनाना जीवन में ढेरों परेशानियां ला सकती है. देवी-देवताओं की कृपा रुक सकती है और घर में कंगाली छा सकती है.  

4/5

तुलसी का पौधा: तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है और देवी-देवताओं की दिशा ईशान कोण होती है. तुलसी के पौधे और उत्‍तर, पूर्व या उत्‍तर-पूर्व में रखना चाहिए. वहीं दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा रखना बहुत नुकसान करवा सकता है. 

5/5

बेडरूम: कभी भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके न सोएं. खासतौर पर पति-पत्‍नी का बेडरूम ना तो दक्षिण दिशा में होना चाहिए और ना ही वे इस ओर पैर करके सोएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़