photoDetails1hindi

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर की इन दिशाओं का है खास महत्व, जानें किस दिशा में क्या रखें?

Home Direction: वास्तु शास्त्र का इंसान की जिंदगी में काफी महत्व है. आजकल लोग घर बनाएं या फिर वहां सजावट करें या सामान रखें. हर चीज में वास्तु का ध्यान रखा जाता है. सही वास्तु जहां इंसान की किस्मत बदल सकता है. वहीं, गलत वास्तु इंसान की जिंदगी तबाह कर सकता है. इससे घर में नकारात्मकता का माहौल बनता है. आज के लेख में घर की दिशाओं के बारे में बात करेंगे, जहां वास्तु के हिसाब से सामान रखा जाना चाहिए. 

1/5

वास्तु के अनुसार गए घर या ऑफिस बनाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इससे बुरी शक्तियां दूर होती हैं और किस्मत के बंद दरवाजे खुल जाते हैं. घर की हर दिशा काफी महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं. इन जगहों पर वास्तु के हिसाब से कमरे, किचन, शौचालय बनाने चाहिए और सामान रखना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. 

2/5

शास्त्रों में दक्षिण दिशा यम की बताई गई है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में इस दिशा की तरफ कभी शौचालय का निर्माण नहीं करना चाहिए. यह दिशा पैसा रखने और भारी सामान रखने के लिए अच्छी मानी जाती है. 

3/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा को भगवान कुबेर माना जाता है. ऐसे में इस स्थान पर कभी भी तिजोरी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से धन हानि होने लगती है और आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, कारोबारी इस स्थान पर पैसों के गल्ले को रख सकते हैं. घर में तिजोरी को दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. 

4/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के पश्चिम दिशा की तरफ किचन या रसोई घर बनाना बढ़िया माना जाता है. इससे घर में हमेशा बरकत बनी रहती है और मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी मिलता है. इस दिशा के ग्रह स्वामी शनि माने जाते हैं. 

5/5

पूर्व दिशा भगवान सूर्य और देवराज इंद्र की मानी जाती है. इस जगह को खाली रखना ही सही माना जाता है. हालांकि, इस जगह की नियमित साफ-सफाई करें और दिन में एक बार दीपक जरूर जलाएं. हालांकि, इस जगह पर भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्तियां स्थापित कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery