Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में इन चीजों को खरीदने से भयंकर नाराज हो जाते हैं पितर, जिंदगीभर सहने पड़ते हैं ये सितम
Advertisement
trendingNow11909569

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में इन चीजों को खरीदने से भयंकर नाराज हो जाते हैं पितर, जिंदगीभर सहने पड़ते हैं ये सितम

Shradh Mein Kya Nahi Kharide: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें गलती से भी नहीं खरीदना चाहिए.  आइए विस्तार में जानते हैं कि कौन- कौन सी चीजों की क्यों नहीं खरीदारी करनी चाहिए. 

 

pitru paksha 2023

Forbidden work in Pitru Paksha: भाद्रपद मास में पितृ पक्ष के दौरान गलती से भी नई चीजों को खरीदना शुभ नहीं माना जाता.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष में कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते.  इसके अलावा घर में कुछ नई चीजों का प्रवेश भी वर्जित माना जाता है.  दरअसल ऐसा करने से पितृ नाराज हो जाते हैं.

पितृ पक्ष के दौरान तर्पण और श्राद्ध कर के अपने अपने पितरों को प्रसन्न किया जाता है ताकि उनका आशीर्वाद घर के सभी सदस्यों पर बना रहे.  पर कई बार गलती से व्यक्ति ऐसी चीजे कर जाता है, जिसकी वजह से पितृ की नाराजगी का भी सामना करना पड़ता है, जिसका सीधा असर घर के बुजुर्गो के अलावा आने वाली पीढ़ी पर भी पड़ता है.  इसलिए इस दौरान अपने राशन में व्यक्ति को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें उन्हें गलती से भी शामिल नहीं करना चाहिए.  यदि ऐसा हो भी जाए तो इस पदार्थ को तुरंत ही दान कर दें.  आइए विस्तार में जानते हैं कि कौन-कौन से खाद्य पदार्थों को पितृपक्ष के दौरान नहीं खरीदना चाहिए

सरसों तेल

पितृ पक्ष में गलती से भी सरसों तेल को अपने राशन खरीदने की लिस्ट में शामिल नहीं करें.  यदि जरूरत है भी तो पितृ पक्ष के पहले ही यह सारी खरीदारी कर लें.  पर 16 दिन चल रहे पितृ पक्ष के दौरान सरसों तेल की  खरीदारी  नहीं  करें. दरअसल ऐसा करने से पितृ दोष का सामना करना पड़ता है साथ ही पितृ भी नाराज हो जाते हैं.  साथ ही कई प्रकार की संकटों का सामना करना पड़ता है.

नमक

गलती से भी पितृ पक्ष के दौरान नमक की  खरीदारी ना करें.  दरअसल ऐसा करने से पितृ की नाराजगी का समाना करना पड़ता है.  इसके अलावा व्यक्ति को दरिद्रता का भी सामना करना पड़ता है.

झाड़ू

गलती से भी पितृ पक्ष के दौरान झाड़ू की  खरीदारी ना करें.  ऐसा करने से मां लक्ष्मी तो नाराज हो ही जाती हैं साथ ही व्यक्ति को आर्थिक स्थिति की परेशानी और पितृसत्ता का भी सामना करना पड़ता है.

 

दिवाली से पहले इन चीजों घर में रखने से चुंबक की तरह खिंची आएंगी धन की देवी, दोनों हाथों से बरसाएंगी अकूत पैसा!
 

पितृ पक्ष में काले तिल के इन उपायों से सात पुश्तों तक को मिलता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद, पितरों को होती है मोक्ष की प्राप्ति
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news