पितृ पक्ष में काले तिल के इन उपायों से सात पुश्तों तक को मिलता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद, पितरों को होती है मोक्ष की प्राप्ति
Advertisement
trendingNow11901815

पितृ पक्ष में काले तिल के इन उपायों से सात पुश्तों तक को मिलता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद, पितरों को होती है मोक्ष की प्राप्ति

Kale Til Ke Upay: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भाद्रपद मास में पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं.  इसमें काले तिल को डाल कर तर्पण करने जैसे और भी कई चमत्कारी उपाय बताए गए हैं, जिससे कि धन और वैभव की तो प्राप्ति होती ही है साथ पूर्वजों का भी आशीर्वाद बना रहता है.

 

pitra paksha 2023 upay

Pitru Paksha Efective Remedies: भाद्रपद मास में पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू हो चुका है जो पूरे 15 दिनों तक यानी कि 14 अक्टूबर पितृ अमावस्या तक चलेगा.  इस दौरान अपने-अपने पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए उनका श्राद्ध और तर्पण किया जाता है.  अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष हो तो उसे भाद्रपद मास में वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ उपायों को अपनाना चाहिए,  जिससे कि पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है. साथ ही, पूर्वज प्रसन्न हो कर वंशजों पर अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं. 

दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में पितृपक्ष के दौरान यदि काले तिल का प्रयोग किया जाए तो इससे पूर्वज प्रसन्न होते हैं. इतना ही नहीं, काले तिल से किए गए उपायों से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. पितर प्रसन्न होकर वंशजों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देकर जाते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं कि कैसे काले तिल के अलग-अलग उपायों से पूर्वजों को प्रसन्न किया जा सकता है. 

पितृ देव की करें काले तिल से पूजा

वैदिक शास्त्र के अनुसार अर्यमा को पितृ का देव माना जाता है.  इसलिए भाद्रपद मास में पितृ के देव की भी पूजा अर्चना करना जरूरी होता है.  पूजा के दौरान अर्यमा देव को काला तिल जरूर अर्पित करें.  ऐसा करने से देव तो प्रसन्न होते ही हैं साथ ही पूर्वजों का भी आशीर्वाद मिलता है.

इंदिरा एकादशी में करें काले तिल का प्रयोग

पितृपक्ष के दौरान इंदिरा एकादशी भी होता है, जिसमें भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है.  इस दिन भक्त भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख कर विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं.  भाद्रपद मास में इंदिरा एकादशी पड़ने के कारण भगवान विष्णु को काला तिल चढ़ाना शुभ माना जाता है.  इससे भगवान विष्णु के साथ पितृ भी प्रसन्न रहते हैं और घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

पितृ पक्ष में तर्पण में करें काले तिल का प्रयोग
 
पितृपक्ष के दौरान प्रतिदिन पूर्वजों को तर्पण करना चाहिए.  इससे पूर्वज प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं.  तर्पण के दौरान जल में काला तिल मिलाकर पूर्वजों को अर्पित करें, ऐसा करना शुभ माना जाता है.  दरअसल मान्यता यह भी है कि यमराज को भी काला तिल प्रिय है इसलिए काले तिल का प्रयोग करना चाहिए.  इससे प्रसन्न हो कर वह धन और वैभव की प्राप्ति कराते हैं.

31 दिसंबर तक दोनों हाथ से धन लुटाएंगे ये 3 राशि के लोग, धन आगमन के खुल चुके हैं सारे रास्ते, इस बार वजह भी है बेहद खास
 

दिवाली से पहले इन चीजों घर में रखने से चुंबक की तरह खिंची आएंगी धन की देवी, दोनों हाथों से बरसाएंगी अकूत पैसा!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news