आज सावन सोमवार पर बना बेहद शुभ संयोग, ये काम करने से पूरी होगी हर मनोकामना!
Advertisement
trendingNow11772730

आज सावन सोमवार पर बना बेहद शुभ संयोग, ये काम करने से पूरी होगी हर मनोकामना!

Sawan First Somwar 2023 Puja Vidhi Shubh Muhurat: आज 10 जुलाई 2023 को सावन महीने का पहला सोमवार है. इस सावन सोमवार को एक ग्रह-नक्षत्रों का खास संयोग बन रहा है, जो बेहद शुभ और लाभदायी है. 

आज सावन सोमवार पर बना बेहद शुभ संयोग, ये काम करने से पूरी होगी हर मनोकामना!

Sawan ka Pahla Somwar 2023: सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और आज आज सावन का पहला सोमवार है. 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है और 28 अगस्‍त को सावन का आखिरी सोमवार पड़ेगा. इस साल सावन महीना 59 दिन का है और इस दौरान 8 सावन सोमवार पड़ेंगे. यानी कि भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के दोगुने मौके मिलेंगे. सावन में अधिकमास पड़ने का ये दुर्लभ संयोग 19 साल बाद आया है. इसके अलावा आज सावन सोमवार पर भी बेहद शुभ संयोग बन रहा है. इस शुभ संयोग के चलते विधि-विधान से रुद्राभिषेक और पूजा-अर्चना करना बहुत लाभ देगा. हालांकि आज सावन के पहले सोमवार पर पंचक का साया होने से लोगों के मन में रुद्राभिषेक और पूजा को लेकर थोड़ी असमंजस की स्थिति है. 

पंचक के कारण पूजा-अभिषेक पर नहीं रहेगी रोक 

आमतौर पर पंचक और भद्राकाल में शुभ काम करना, पूजा-पाठ करना अच्‍छा नहीं माना जाता है लेकिन सावन में पंचक या भद्रा काल लगता है तो उस समय में पूजा पाठ करने पर कोई रोक नहीं होती है. क्‍योंकि भगवान शिव कालों के काल महाकाल हैं और सभी ग्रह नक्षत्र उनके अधिन हैं. इसलिए पंचक होने के बाद भी बिना किसी रुकावट के सावन सोमवार के पूजा अनुष्ठान कर सकते हैं.

आज बना गजकेसरी योग 

आज सावन के पहले सोमवार पर गजकेसरी राजयोग बन रहा है. आज चंद्रमा और गुरु एकसाथ मीन राशि में हैं, जिससे गजकेसरी योग बन रहा है. गजकेसरी योग कसे ज्‍योतिष में बेहद शुभ माना गया है. इस योग में किए गए पूजा-पाठ, अनुष्‍ठान, शुभ कार्य अच्‍छे फल देते हैं. साथ ही ये गजकेसरी राजयोग मिथुन, सिंह, तुला, धनु और मीन राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहेगा. इन 5 राशियों के जातकों को अपार धन और बड़ी कामयाबी मिलने के योग हैं. 

...इसलिए सावन में की जाती है शिव जी की पूजा

माना जाता है कि सावन महीने में ही देवी पार्वती ने शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए तपस्या शुरू की थी. तप से प्रसन्न होकर शिव जी प्रकट हुए और देवी की इच्छा पूरी करने का वरदान दिया था. सावन महीने में शिव पूजा करने से मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं. लिहाजा आज सावन सोमवार का व्रत करने के साथ-साथ शिव जी की पूरे भक्ति-भाव से पूजा और अभिषेक जरूर करें. ऐसा करने से महादेव आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. कम से कम शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करें. 

इन चीजों से करें भगवान शिव का अभिषेक

भगवान शिव को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो सावन महीने में शिवलिंग का शुद्ध जल, गन्ने का रस, गंगाजल, दूध, दही, घी और शहद से अभिषेक करें. ऐसा करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है, सारे कष्‍ट दूर होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news