Tulsi Tips:मोक्ष का द्वार खोलता है तुलसी का पौधा, इस माह में सुबह-शाम करें ये काम; मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान
Advertisement
trendingNow11359184

Tulsi Tips:मोक्ष का द्वार खोलता है तुलसी का पौधा, इस माह में सुबह-शाम करें ये काम; मां लक्ष्मी होंगी मेहरबान

Tulsi Puja Tips: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. सुबह-शाम मां तुलसी की पूजा करने और दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है.

 

फाइल फोटो

Tulsi Puja Benefits: हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़-पौधों हैं, जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. इतना ही नहीं, इन पेड़-पौधों की नियमपूर्वक पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है और कार्तिक माह में ये महत्व और अधिक बढ़ जाता है. कहते हैं कि कार्तिक माह में तुलसी के पौधे की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इस माह में भगवान विष्णु चार माह बाद योग निद्रा से जागते हैं और इसी माह में तुलसी मां का भगवान शालीग्राम के साथ विवाह किया जाता है. 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार अश्विन माह के बाद कार्तिक माह की शुरुआत होती है. साल का सबसे पवित्र महीना कार्तिक का माना जाता है. इस माह में भगवान विष्णु और तुलसी मां की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि इस बार 10 अक्टूबर से कार्तिक माह की शुरुआत होगी. इस माह में तुलसी पूजन से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और व्यक्ति को सभी कष्ट और संकटों से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि व्यक्ति के लिए मोक्ष के द्वार भी तुलसी ही खोलती है. आइए जानते हैं कैसे. 

इस एक काम से होगी मोक्ष की प्राप्ति

शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि अगर मृत्यु के समय व्यक्ति के मुंह में तुलसी का पत्ता रख दिया जाए, व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके पीछे का कारण यह है कि तुलसी भगवान विष्णु के सिर पर शोभित की जाती है. कहते हैं कि तुलसी का पत्ता मुंह में डालने से व्यक्ति को यमदंड का सामना नहीं करना पड़ता. और व्यक्ति को सीधा स्वर्ग में जगह मिलती है. 

इस माह में लगा लें तुलसी का पौधा

तुलसी पूजा के साथ घर में तुलसी लगाने के भी कुछ नियम बताए गए हैं. कहा गया है कि तुलसी का पौधा कभी भी नहीं लगाया जा सकता है. इसके लिए दिन, महीना आदि का ध्यान रखना होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा कार्तिक माह में लगाना सर्वोत्तम बताया गया है. कहते हैं कि इस माह में तुलसी का पौधा लगाने और उसकी पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

कहते हैं कि तुलसी के पौधे में सुबह स्नान आदि के बाद जल अर्पित करना चाहिए और इसकी परिक्रमा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं, नियमित रूप से शाम के समय तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाएं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news