Vastu Tip: तिजोरी में नहीं टिक रहा पैसा? या सैलरी आते ही हो जाती है खत्म, जल्द करें उपाय; ये है इसका अहम कारण
Advertisement

Vastu Tip: तिजोरी में नहीं टिक रहा पैसा? या सैलरी आते ही हो जाती है खत्म, जल्द करें उपाय; ये है इसका अहम कारण

Vastu Dosh Sign: घर में मौजूद वास्तु दोष कई तरह की बाधाएं उत्पन्न करते हैं. ऐसे में व्यक्ति का भाग्य उसका साथ नहीं देता. इसलिए इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि कहीं आपके घर वास्तु दोष तो नहीं है? और अगर है, तो उसे समय रहते सुधार  लें.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व होता है. अगर घर में कोई चीज सही दिशा के अनुसार न रखी जाए तो इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं. घर में मौजूद घर के सदस्यों के जीवन में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न करते हैं. इतना ही नहीं, परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. ऐसे में जानते हैं घर में वास्तु दोष होने के लक्ष्ण.

वास्तु दोष के लक्षण क्या है

अगर घर में कई शुभ काम नहीं हो पा रहा है. कोई न कोई परेशानी आ रही है. घर की महिलाओं का मन शांत नहीं रहता. किसी भी काम में मन नहीं लगता तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है. वास्तु जानकारों का कहना है कि यह दक्षिण पूर्व दिशा के वास्तु दोष के लक्षण हैं.

वहीं अगर रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ नहीं बनती हो. घरवालों के बीच कानूनी लड़ाई हो तो यह उत्तर पश्चिम वास्तु दोष के लक्षण है.

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आपके किसी काम में रुकावट आ रही हो, धन की कमी हो, बार-बार दुर्घटनाएं होती हो तो यह सभी उत्तर पूर्व वास्तु दोष के लक्षण है.

अगर पत्नी और पति के बीच आए दिन अनबन बनी रहती है. घर में चोरी की वारदातें हो रही हैं, खर्च बढ़ गया है, विवाह में देरी आ रही है तो सभी दक्षिण पश्चिम वास्तु दोष के लक्षण है.

वास्तु दोष को दूर करने के कुछ उपाय

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद वास्तु दोषों से बचने के लिए संभव हो तो हफ्ते में एक बार रामचरितमानस और सुंदरकांड का पाठ करें. इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती.

- इसके अलावा, अगर आप वास्तु दोषों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो घर के कोने में घी में भीगा कपूर जलाकर रख दें. ये उपाय सुबह-शाम नियमित रूप से करें.  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.  

- अगर आप घर में मौजूद वास्तु दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो घर में वास्तु प्लांट लगाएं. घर में पौधे लगाने से घर की हवा शुद्ध होती है साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news