Vastu Tips For Maa Durga: घर में सही नियमों के साथ स्थापित करें मां दुर्गा की मूर्ति, तभी घर विराजेंगी माता रानी
Advertisement
trendingNow11365025

Vastu Tips For Maa Durga: घर में सही नियमों के साथ स्थापित करें मां दुर्गा की मूर्ति, तभी घर विराजेंगी माता रानी

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर, सोमवार से हो रही है. ऐसे में लोगों में नवरात्रि की तैयारी अभी से शुरू कर दी है. बता दें कि नवरात्रि पर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम. 

 

फाइल फोटो

Maa Durga Photo Tips: सर्व पितृ अमावस्या के अगले दिन अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. 26 सितंबर को नवरात्रि के पहले दिन ही कलश स्थापना और मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित की जाएगी. वास्तु के अनुसार हर चीज को रखने की एक निश्चित दिशा होती है. अगर उसी दिशा में चीजों को रखा जाए,तो वे शुभ परिणाम देती हैं. उसी प्रकार नवरात्रि पर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित कर ने से पहले वास्तु जानकारों के अनुसार कुछ नियमों का जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं किस दिशा में मां दुर्गा की मूर्ति को स्थापित करना शुभ होता है और किस दिशा में भूलकर भी न स्थापित करें.  

नवरात्रि पर मां दुर्गा की मूर्ति के लिए वास्तु नियम

इस दिशा में स्थापित करना होता है शुभ 

वास्तु जानकारों के अनुसार मां दुर्गा की मूर्ति उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में स्थापित करें.कहते हैं कि अगर इस दिशा में माता की मूर्ति स्थापित कर दी जाए, तो शारीरिक और मानसिक शांति मिलती है. साथ ही, मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है. 

अगर ईशान कोण में स्थापित करना संभव नहीं है, तो उत्तर या पश्चिम दिशा में भी मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना की सकती है. इन दिशाओं में स्थापित करने से भक्त का मुख पूर्व या दक्षिण दिशा की ओर होगा, जिसे पूजा के लिए शुभ माना गया है. बता दें कि पूर्व दिशा की ओर मुख करके पूजा करने से व्यक्ति में चेतना जागृत होती है और दक्षिण दिशा से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है.

भूलकर भी इस दिशा में न करें स्थापित

कहते है कि मां दुर्गा की मूर्ति को गलती से भी दक्षिण दिशा में न रखें. इसे यमराज की दिशा कहा जाता है. साथ ही. ऐसा भी माना जाता है कि इस दिशा में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. ऐसे में अगर इस दिशा में मां की मूर्ति को रख दिया जाए, तो घर में सुख-शांति की हानि होती है.  

इतनी बड़ी हो मां मूर्ति

घर के मंदिर में मां की मूर्ति रखने के कुछ नियम बताए गए हैं. इसमें ध्यान रखें कि घर के पूजा स्थान पर मां की तीन इंच से ज्यादा बड़ी प्रतिमा नहीं होनी चाहिए. साथ ही, मां की मूर्ति हल्के पीले रंग की, हरे या फिर गुलाबी रंग की होनी चाहिए.

स्थापना से पहले करें ये काम

वास्तु जानकारों का कहना है कि जिस स्थान पर मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं, वहां पहले सिंदूर और अक्षत डालें इसके बाद ही स्थापना करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news