वार्षिक राशिफल 2020 : नया साल आपके जीवन में लाएगा क्‍या बड़े बदलाव, पढ़ें राशियों की चाल...

ये साल कई लोगों के जीवन का सबसे मुख्य साल रहने वाला है और हर किसी को ग्रहों की स्थिति परिवर्तन करने का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए...

वार्षिक राशिफल 2020 : नया साल आपके जीवन में लाएगा क्‍या बड़े बदलाव, पढ़ें राशियों की चाल...

साल 2020 ज्योतिष के लिए सबसे बढ़िया साल है. 2020 का नया साल रोमांचक और चुनौतीपूर्ण दोनों होगा. आपके लिए ये नया साल रोमांच भरा होगा या फिर चुनौतियों भरा, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कैसे कर्म करते हैं और आप परिस्थितियों का सामना किस प्रकार से करते हैं. ज्यादातर लोग मुश्किल आने पर हड़बड़ी में पहले गलत कदम उठा लेते हैं और बाद में उसके समाधान खोजते फिरते हैं. जो लोग कठिन समय में भी अपना धैर्य नहीं खोते हैं और परेशानियों से घबराए बिना हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं, ऐसे लोगों के लिए ये साल सबसे ज्यादा अच्छा रहने वाला है. आपको बता दें कि बृहस्पति ग्रह इस साल वृश्चिक राशि से चलकर अपने घर धनु राशि में पहुंच गया है. बृहस्पति ग्रह 19 नवंबर 2020 तक अपने ही घर में रहेगा. बृहस्पति ग्रह धनु राशि का स्वामी होता है. बृहस्पति ग्रह सालभर धनु राशि को प्रभावित करता रहेगा. धनु के अलावा बृहस्पति ग्रह मेष, मिथुन और सिंह राशियों को भी प्रभावित करेगा. इस साल शनि ग्रह 24 जनवरी से धनु राशि को छोड़कर अपने घर यानी मकर राशि में पहुंच जाएगा. शनि ग्रह मकर राशि का स्वामी होता है, जिसकी वजह से कुंभ राशि वाले लोगों के लिए ऊपर साढ़े साती का प्रभाव पड़ना शुरु हो जाएगा और वृश्चिक राशि वाले लोग शनि की साढ़े साती के प्रभाव से बच जाएंगे. इस साल अपना घर बदलने वाले प्रमुख ग्रह बृहस्पति, शनि और राहु रहने वाले हैं जो अपने घर में रहेंगे या फिर अतिरंजित होंगे, जिसकी वजह से आपकी जिंदगी में इस नए साल में बड़ी घटनाओें के होने की प्रबल संभावना है. आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि ग्रहों की स्थिति का प्रभाव हर आदमी की जिंदगी में अलग-अलग रूप से पड़ता है. इस साल ना केवल कन्या राशि वाले लोग तीन में से किसी एक मुख्य ग्रह के घर बदलने से प्रभावित होंगे, बल्कि शत्रु ग्रह या मित्र ग्रह के स्थान बदलने से सभी प्रभावित होंगे, इसीलिए ये साल कई लोगों के जीवन का सबसे मुख्य साल रहने वाला है और हर किसी को ग्रहों की स्थिति परिवर्तन करने का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए.

MESH

 

 

मेष राशि- ये साल मेष राशि वालों के लिए उन्नति करने का और नए संबंध बनाने का साल है. आपके लिए मुख्य बात यह है कि इस साल आपको नए संबंधों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है चाहे वो प्यार से जुड़े हों या फिर व्यापार से. अगर आपका विवाह हो चुका है तो आपको छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढने की जरूरत है. इस साल आपके परिवार में नए सदस्य का आगमन हो सकता है. अगर आपके पहले से ही पापा बन चुके हैं तो आपके बच्चे आपकी खुशियों को और ज्यादा बढ़ाएंगे. जिन लोगों की अभी तक शादी नहीं हुई है, उनके लिए विवाह करने का ये सबसे अच्छा साल है. जो लोग व्यापार करते हैं वो नई साझेदारियां करेंगे और उनके व्यापार के क्षेत्र में भी विकास होगा. आपको इस साल एक नया मिल सकता है, जिसके साथ मिलकर आप अपनी टीम बना सकते हैं और आप जैसा चाहेंगे वैसे ही परिणाम मिलेंगे. इस साल दफ्तर में आपका प्रमोशन भी हो सकता है या फिर आपके साथ काम करने वालों के मन में आपके लिए सम्मान बढ़ेगा. 

BRASABH

 

वृषभ राशि- 2020 का साल वृषभ राशि वाले लोगों के लिए बड़ा उथल-पुथल वाला रहेगा. साल के शुरुआती 9 महीनों में आपके जीवन रचनात्मक परिवर्तन होंगे और आखिर के तीन महीनों में फिर से अचानक नए परिवर्तन देखने को मिलेंगे. ये साल आपके लिए अनुभव, आत्मनिरीक्षण और मिले-जुले परिणामों का साल रहने वाला है. साल के शुरुआत से ही आपको अपने बड़ों से जैसे माता-पिता, गुरुजनों और जिन पर आप बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं. ऐसे लोगों से आपको बहुत सीखने की जरूरत है. आपको इन सभी लोगों से मार्गदर्शन लेकर स्वयं को समृद्ध बनाने की जरूरत है. आपका दिमाग कई मामलों को अकेले ही सुलझाने की कोशिश करेगा और आप परंपराओं और बड़ों से सलाह का विरोध भी करने की कोशिश करेंगे, लेकिन आप अपने जिद्दीपन को छोड़ते हुए अपने बड़ों, शिक्षकों या आध्यात्मिक गुरुओं का मार्गदर्शन लेकर ही आगे बढ़ें. आपके दुश्मन छिपकर आपको तबाह करने की कोशिश करेंगे, लेकिन वो नाकाम हो जाएंगे. आपका अचानक चुनौतियों से सामना होगा और साथ ही आपकी परीक्षा भी हो जाएगी, लेकिन आप में अंतर्निहित शक्तियां आपको हर बार सफल बनाएगी. 

gemini

मिथुन राशि- ये नया साल मिथुन राशि वाले लोगों के लिए जोश, रोमांस, प्यार और साझेदारी का साल है. जो लोग अभी तक सिंगल हैं उनको इस साल जरूर एक जीवनसाथी मिल जाना चाहिए. मिथुन राशि के लोगों को आने वाले साल में विवाह के लिए तैयार रहना चाहिए. जो लोग पहले से ही विवाहित हैं फिर भी उनको बच्चों का सुख नहीं मिला है, उनके लिए अपना परिवार बढ़ाने का ये सबसे अच्छा साल है. इसके अलावा जो लोग अभी भी अपने वैवाहिक जीवन का आनंद लंबे समय तक लेना चाहते हैं, उनके लिए रोमांस और जुनून का यह सबसे अच्छा समय है. ये साल आपके काम में उन्नति करने, नेटवर्क और साझेदारी बनाने के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है. आप एकसाथ कई कामों पर या एक से अधिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अगर व्यवसाय में हैं तो एक साथ कई कंपनियों को शुरुआत कर सकते हैं. 

कर्क राशि

कर्क राशि- 2020 के नए साल में आपका ध्यान विश्वास बनाने में और रिश्तों को मजबूत करने पर लगा रहेगा. 2019 के आखिर तक आपको एहसास होगा कि आप बेवजह ही अपने परिवार के सदस्यों से या फिर रिश्तेदारों से लड़ाई करते रहे. आप अनुभव करेंगे कि आपके चारों ओर के वातावरण में पहले से बहुत बदलाव आ गया है. आपको ऐसा लगेगा कि आप हार रहे हैं, लेकिन फिर आपको अचानक सफलता मिलेगी. आपके लिए साल 2020 की शुरुआत रोमांचक होगी. वो लोग जिन्होंने अपने जीवन के उद्देश्य को समझ लिया है या फिर जिन्होंने कड़ी मेहनत की है उन्हें रिश्तों, काम या स्वास्थ्य में स्थिरता और लगातार सफलता मिलती रहेगी. इस साल आपका जीवनसाथी आपकी सोच से भी कहीं ज्यादा मिलनसार और सपोर्ट करने वाला हो जाएगा. आप ऑफिस में या फिर जहां पर भी किसी पद पर हैं, वहां आप देखेंगे कि आपके साथ काम करने वाले और आपके जूनियर आपकी बात सुनेंगे और साथ ही मानेंगे भी. 

सिंह राशि

सिंह राशि- 2020 का नया साल सिंह राशि वाले लोगों के लंबी यात्राओं वाला, किस्मत जगाने वाला और आध्यात्म की तरफ मोड़ने वाला रहेगा. बृहस्पति ग्रह आपको ज्ञान प्राप्त करने और जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद करेगा. इस साल आप खुद को वास्तविक तौर पर जान पाएंगे. आपको अपने माता-पिता, शिक्षकों और बड़ों से सलाह मिलेगी. आप उच्च शिक्षा या बेहतर करियर ग्रोथ लिए विदेश की यात्रा भी कर सकते हैं. आप अपने देश की तुलना में विदेशों में ज्यादा धन कमा सकते हैं. इस साल हो सकता है कि आपका ट्रांसफर अपने घर से दूर या फिर विदेश में भी हो सकता है. आप हमेशा फालतू खर्चों से सावधान रहें, क्योंकि ये आदत आपको गंभीर वित्तीय तनाव में डाल सकती है. आप कोशिश करें कि कानूनी मामले अपने हाथ में ना लें. आप ऐसी किसी भी चीज में निवेश या फिर साझेदारी से करने से बचें, जोकि जोखिमों से और कानूनी दांव पेंचों से भरे हों. 

कन्या राशि

कन्या राशि- इस राशि वाले इस साल नए ईनाम के लिए तैयार हो जाइए और कुछ अप्रत्याशित लाभ भी मिल सकते हैं. इस साल कन्या राशि सभी राशियों में एकमात्र ऐसी राशि है, जिसके ऊपर पूरे साल के दौरान तीन प्रमुख ग्रहों बृहस्पति, शनि और राहु का सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा. शनि ग्रह 10 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक कन्या राशि पर प्रभाव डालेगा, लेकिन बाद में शनि मकर राशि में चला जाएगा और फिर कन्या राशि पर शनि ग्रह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसी तरह 20 नवंबर के बाद से जब बृहस्पति ग्रह दुर्बल होकर मकर राशि में प्रवेश करेगा तो 9वें घर से कन्या राशि को प्रभावित करेगा. इस साल आपके जीवन में होने वाली घटनाओं पर आपका नियंत्रण रहेगा. यदि आप अशांति और आगे आने वाले आर्थिक मंदी की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने आपको योजनाबद्ध तरीके से तैयार रखेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा. जैसा कि इस साल कोई भी प्रमुख ग्रह आपकी राशि को सीधे तौर से प्रभावित नहीं करेगा, इसीलिए इस साल आपको मिलने वाले इनाम और जोखिम बहुत हद तक आपके व्यक्तिगत चार्ट पर निर्भर करेंगे. लंबे समय तक कठिन परिश्रम के बाद इस साल आपके धन में अचानक वृद्धि हो सकती है. इस साल आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने सारे उधार चुका दें. 

TULA

तुला राशि- 2020 का नया साल तुला राशि वाले लोगों के लिए करियर, शौहरत और कई सारे ईनाम लेकर आएगा. ये नया साल आपके करियर, प्रसिद्धि और लाभ को लेकर सबसे दिलचस्प रहने वाला है. आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने मन को एकाग्र करके कड़ी मेहनत करने की जरूरत है. इस साल आप किसी काम के सिलसिले में या फिर मौजमस्ती के लिए छोटी यात्राएं भी करेंगे. आपका ध्यान विलासिता और मौजमस्ती में लगा रहेगा. इस साल आपके प्रेम जीवन में नया मोड़ आ सकता है. आप प्यार मोहब्बत में ज्यादा ध्यान ना दें, वर्ना इससे उल्टे परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं. जो लोग रचनात्मकता, कला और संगीत के क्षेत्र में हैं वो लोग अच्छा करेंगे. इंजीनियरिंग, ऑयल एंड गैस, माइनिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी फायदा होने की संभावना है.

BRASHCHIK

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वाले लोग नए साल की शुरुआत जोश और आध्यात्म से अच्छी तरह जुड़ते हुए करेंगे. शनि ग्रह की साढ़े साती का प्रभाव 24 जनवरी से आपकी राशि को छोड़ देगा. ऐसा होने से आपके जीवन में नई चुनौतियां और नए अवसर आएंगे. अब आपको जीवन में हुई गलतियों से सीख लेकर नई शक्ति और ऊर्जा के साथ दुनिया का सामना करने के लिए पहले से अधिक परिपक्व बनकर तैयार रहना चाहिए. जो लोग अभी भी सचेत नहीं हैं, ऐसे लोग अपनी क्षमता को केवल अपनी परेशानियों से निपटने में ही बर्बाद कर रहे हैं. इसके दूसरी तरफ जिन लोगों ने कड़ी मेहनत की है संघर्ष किया है और अपने जीवन से बहुत कुछ सीखा है वो सभी अप्रत्याशित रूप से जबरदस्त लाभ प्राप्त करेंगे. इस साल भाई-बहन और परिवार के लोग आपके दिल के करीब रहेंगे. नए साल में आप नई संभावनाओं की तलाश करेंगे और नई सफलताओं को पाने के लिए तैयार रहेंगे. 

dhanu

धनु राशि- 2020 का नया साल धनु राशि के लोगों के लिए गोल्डन ईयर है. पूरे साल बृहस्पति ग्रह आपके ही घर में रहने वाला है. नए साल की शुरुआत से पहले यानी 26 या 27 दिसंबर को एक दुर्लभ घटना होगी, जब आपके घर में 6 ग्रह एक साथ आ जाएंगे. फिर 22 जनवरी से शनि ग्रह आपकी राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करेगा, जोकि शनि की साढ़ेसाती के आखिरी पड़ाव में प्रवेश करेगा. ये सभी ग्रह नवंबर 2020 तक एक साथ ही रहेंगे, जब बृहस्पति ग्रह मकर राशि को छोड़कर चला जाएगा तब आपके जीवन के सब कुछ अच्छा हो जाएगा. इसके बाद आपको धन, शौहरत, सफलता, प्रेम, रोमांस और अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा. जो लोग अभी तक अविवाहित हैं, उनके लिए विवाह करने का योग बन रहा है और जो लोग पहले से ही विवाहित हैं, उनके लिए अपने परिवार को बढ़ाने का ये अच्छा समय है. 

makar

मकर राशि- ये नया साल नई तैयारियां करने के लिए और योजना बनाने के लिए सबसे अच्छा साल है. 24 जनवरी से शनि ग्रह के गोचर की वजह से अगले 2.5 वर्षों के शनि की साढ़े साती का मध्य समय मकर राशि के लोगों के लिए शुरु हो जाएगा. हालांकि, शनि आपका गृह स्वामी है, जिसकी वजह से शनि आपको हमेशा लाभान्वित करेगा और आपके प्रयासों को सफल बनाएगा. अब तक आपने अपने सामने आने वाली सभी चुनौतियों के लिए योजना बनाकर रखी है और आप अपनी जीत के लिए मजबूती से काम करेंगे. आपको प्रमोशन भी मिलेगा और आप और अधिक जिम्मेदारियां उठाएंगे. इस साल आपको सार्वजनिक रूप से बोलने का और नेतृत्व करने का मौका भी मिलेगा. आपको ध्यान लगाने का अभ्यास करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी ग्रोथ के लिए जरूरी है. इस साल आपको अपने जीवनसाथी से कुछ परेशानी हो सकती है. अपनी प्रेमिका से अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश करें. ये चीजें अस्थायी रूप से ही रहेंगी और 23 सितंबर से राहू का प्रभाव पड़ने के बाद नोकझोंक कम हो जाएगी. 

Kumbh

कुंभ राशि- 2020 का नया साल आपके लिए बहुत अच्छा है. आप अपने भाग्य के स्वामी होंगे और केवल कुंभ राशि के लोग ही हैं जो इतने ज्यादा भाग्यशाली रहने वाले हैं. आप अपने कार्यों में पहले से ज्यादा स्थिर और केंद्रित रहेंगे. शनि ग्रह आपका स्वामी है. शनि आपको पूरी लगन से अपना काम करने के लिए प्रेरित करेगा. आपको जल्दी ही पता चल जाएगा कि आप अब उस काल्पनिक दुनिया से बाहर आ चुके हैं, जिसके लिए आप जाने जाते थे. साल के शुरुआत में ही आपका प्रमोशन होगा और आप अपने करियर में सफलता प्राप्त करेंगे. इसका मतलब है कि आपको काम करने की धुन सवार हो जाएगी और ऐसा कभी-कभी ही होता है. इस बार आप देखेंगे कि आप अपने जीवनसाथी के प्रति भावनात्मक रूप से पहले से ज्यादा स्थिर हो रहे हैं.

Meen

मीन राशि- इस साल मीन राशि वाले लोग अपने भीतर की असली ताकत को सही से पहचान पाएंगे. 2020 एक ऐसा साल है, जिसमें आप अपने पिछले प्रयासों को वास्तविकता में बदलने में सफल होंगे और आपको अचानक लाभ भी हो सकता है. आपको खुद के अंदर झांककर देखने से अपनी मजबूत आंतरिक शक्ति और साहस अहसास होगा. इससे आपको आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने में बहुत आसानी हो जाएगी. आप अपने भाई बहनों का बहुत ध्यान रखेंगे. अगर आप एक छात्र हैं तो आपको पुरस्कार मिलेगा और आपकी ख्याति भी बढ़ेगी. साल 2020 के पहले तीन महीने में अपने करियर या फिर शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति करने के लिए बिलकुल सही है. इसके अलावा इस साल की दूसरी छमाही में नई कार या फिर घर खरीदने का उपयुक्त समय है. आपके लिए ये साल घटनाओं और नियुक्तियों से भरा हुआ है. अपनी डायरी निकालिए और सुव्यवस्थित होकर काम करने में लग जाइए. इस साल आपको संतान की प्राप्ति हो सकती है और ये पल आपको अपार खुशी देगा. जो लोग मनोरंजन, खेल या किसी भी जोखिम भरे व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं उन्हें बड़ा लाभ होगा और उनकी ख्याति में वृद्धि होगी.