close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Maruti ने लॉन्च की नई इग्निस, कंपनी ने किए ये बदलाव

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हैचबैक कार इग्निस (Ignis) को नए अवतार में लॉन्च किया है.

Maruti ने लॉन्च की नई इग्निस, कंपनी ने किए ये बदलाव

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हैचबैक कार इग्निस (Ignis) को नए अवतार में लॉन्च किया है. इग्निस के नए मॉडल की बिक्री पहले की ही तरह मारुति के नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप के जरिये की जाएगी. कार का शुरुआती एक्स शोरूम प्राइज 4.79 लाख रुपये रखा गया है. नई कार में कंपनी ने कोई स्टाइलिंग चेंज नहीं किया है. यह लुक वाइज 2017 में लॉन्च की गई इग्निस की ही तरह लगेगी.

कार में सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाया गया
नई इग्निस में रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और पैसेंजर साइड सीट बेल्ट रिमाइंडर दिया गया है. कुल मिलाकर कार में नए सेफ्टी फीचर्स जोड़े गए हैं. नई इग्निस में रूफ रेल्स भी दिए गए हैं. इग्निस के जीटा और अल्फा वेरिएंट में रूफ रेल्स दिए गए हैं. नई इग्निस में मौजूदा मॉडल की तरह स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. उस चर्चा पर भी विराम लग गया है जिसमें जिक्र था कि मारुति हाल ही में लॉन्च की गई फेसलिफ्ट बलेनो और नई वेगनआर की तरह स्मार्टप्ले स्टूडियो देगी.

कार में 1200 सीसी का पेट्रोल इंजन
मारुति इग्निस (Maruti Ignis) में कंपनी ने मेकेनिकली भी कोई बदलाव नहीं किया है. इसमें पहले की ही तरह 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है. कार का इंजन 1197 सीसी का है, जो 6000 आरपीएम पर 83 hp की पावर और 4200 आरपीएम पर 113 एनएम की टॉर्क जेनरेट करता है. कार का इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड एएमटी दोनों ऑप्शन में उपलब्ध होगा.

नए मॉडल की कीमत की बात करें मौजूदा मॉडल से नई इग्निस महंगी होगी. बेस वेरिएंट सिग्मा में कंपनी ने करीब 12 हजार रुपये और टॉप वेरिएंट अल्फा ऑटोमेटिक में करीब 16 हजार रुपये का इजाफा किया है. बेस मॉडल पहले के 4.67 लाख के मुकाबले अब 4.79 में मिलेगा. वहीं टॉप वेरिएंट अल्फा एमटी 6.51 लाख की बजाय 6.67 लाख रुपये में मिलेगी.