close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Maruti ने लॉन्च की पहले से ज्यादा दमदार Wagon R, फीचर्स देखने के लिए क्लिक करें

2019 Maruti Suzuki WagonR, देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने लंबे इंतजार के बाद वेगनआर (WagonR) के नए वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है.

Maruti ने लॉन्च की पहले से ज्यादा दमदार Wagon R, फीचर्स देखने के लिए क्लिक करें

नई दिल्ली : 2019 Maruti Suzuki WagonR, देश की अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने लंबे इंतजार के बाद वेगनआर (WagonR) के नए वेरिएंट को लॉन्च कर दिया है. कार को कुल 7 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है. कार के बेसिक मॉडल की कीमत 4.19 लाख और टॉप वेरिएंट की कीमत 5.69 लाख रुपये है.

टॉप वेरिएंट की कीमत 5.69 लाख रुपये
4.19 लाख रुपये में मारुति वेगनआर का 1.0 लीटर इंजन वाला LXi वेरिएंट मिलेगा. वहीं 1.2 लीटर इंजन से लैस ZXi मॉडल 5.69 लाख रुपये में मिलेगा. यह वेरिएंट ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) से लैस है. कुल मिलाकर कार के दो इंजन वेरिएंट हैं. बाजार में इसकी टक्कर हुंदई सेंट्रो (Hyundai Santro) और टाटा टियागो (Tata Tiago) से मानी जा रही है.

कार को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया
मारुति की नई वैगनआर पुराने मॉडल की तरह टॉल बॉय डिजाइन में लॉन्च की गई है. पहले के मुकाबले इसके इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर तक में कई बदलाव किए गए हैं. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि नई वैगनआर को सुजुकी के नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इस कारण वैगनआर अब पहले से बड़ी, हल्की, सेफ और ज्यादा आरामदायक हो गई है.

1.2 लीटर इंजन वाली कार के चार वेरिएंट
कार के 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की 83hp की पावर है. यह बाजार में चार वेरिएंट में उपलब्ध होगी. 1.2 लीटर VXi की कीमत 4.89 लाख रुपये, 1.2 लीटर VXi AMT वर्जन की कीमत 5.36 रुपये, ZXi वेरिएंट की कीमत 5.22 लाख रुपये और ZXi एएमटी वेरिएंट 5.69 रुपये में मिलेगा.

1.0 लीटर पेट्रोल इंजन में तीन वेरिएंट
इसी तरह 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन में कंपनी ने तीन वेरिएंट पेश किए हैं. 1.0 लीटर वाले इंजन की 68 hp पावर है. इसके LXi वेरिएंट की कीमत 4.19 लाख रुपये, VXi वेरिएंट की कीमत 4.69 लाख रुपये और VXi एएमटी वेरिएंट 5.16 लाख रुपये में मिलेगा. कंपनी ने 5 स्पीड एएमटी वर्जन दोनों इंजन ऑप्शन में दिया है. जो कि कार प्रेमियों को काफी पसंद आने की उम्मीद है.

मारुति वैगनआर, 2019 Maruti Suzuki Wagon R, new Wagon R launch, new Wagon R price, new Wagon R features

कार के अंदर पहले से ज्यादा जगह
नई वैगनआर पहले मॉडल के मुकाबले बड़ी है. कार का व्हीलबेस पहले से 35 एमएम ज्यादा है और कार की चौड़ाई में भी 125 एमएम का इजाफा किया गया है. ऐसा होने से कार का केबिन पहले से ज्यादा आरामदायक हो गया है. कंपनी ने नई वैगनआर को सेफ्टी के लिहाज से तैयार किया है.

कार का एक्सटीरियर
कार के फ्रंट में रेक्टुंगलर ग्रिल है, इससे का का फ्रंट काफी दमदार दिख रहा है. ड्युल स्प्लिट हेडलैंप दिए गए हैं जो मौजूदा मॉडल से बड़े और स्टाइलिश हैं. इंटीग्रेटेड टर्न लाइट्स के साथ आउटसाइड रियर व्यू मिरर लुक दिए गए हैं, जो कार को लग्जरी लुक दे रहे हैं. इसके अलावा वॉल्वो की स्टाइल में टेल लैंप हैं, जिससे रियर लुक काफी प्रीमियम दिख रहा है. कार के रियर विंडशील्ड पर भी वाइपर दिया गया है.

नई वैगनआर का इंटीरियर
कार के इंटीरियर में पहले के मुकाबले कई बदलाव हुए हैं. इसमें नया डैशबोर्ड, नया इंटीरियर और 7 इंच स्मार्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो सपोर्ट के साथ है. डैशबोर्ड पर भी ब्लैक और ग्रे कलर में ड्युल टोन फिनिश दिया गया है. कार में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स का फीचर दिया गया है. इसमें ड्युल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर हैं.