Armoured Toyota Land Cruiser: हथियारों से लैस है ये धांसू SUV, लगे हैं ग्रेनेड लॉन्चर और ड्रोन इंटरसेप्टर
Advertisement
trendingNow11369620

Armoured Toyota Land Cruiser: हथियारों से लैस है ये धांसू SUV, लगे हैं ग्रेनेड लॉन्चर और ड्रोन इंटरसेप्टर

Toyota Land Cruiser: यह मुख्य रूप से मिलिट्री और डिफेंस के लिए तैयार किया गया है. यह J79 प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इसे MAX 3 सिक्स-व्हीलर नाम दिया गया है. इसमें 6 पहिए होते हैं. इसमें एक अतिरिक्त एक्सल में दो अतिरिक्त पहिए लगाए गए हैं. 

Armoured Toyota Land Cruiser: हथियारों से लैस है ये धांसू SUV, लगे हैं ग्रेनेड लॉन्चर और ड्रोन इंटरसेप्टर

Toyota Land Cruiser Armoured: आपने कई बार वीआईपी ट्रांसपोर्टेशन के लिए टोयोटा लैंड क्रूजर का इस्तेमाल होते हुए देखा होगा. आपने कई बख्तरबंद टोयोटा लैंड क्रूजर भी देखी होंगी लेकिन जिस बख्तरबंद टोयोटा लैंड क्रूजर के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, ऐसी शायद ही आपने पहले कभी देखी हो. यह बख्तरबंद टोयोटा लैंड क्रूजर सिर्फ किसी हमले से बचाव नहीं करती बल्कि इससे हमला भी किया जा सकता है. इसे एसवीआई इंजीनियरिंग ने तैयार किया है.

इस Toyota Land Cruiser Armoured में 6-पहिए हैं और ऑफ-रोडिंग में सक्षम है. इसमें ऑफ-रोड मोटरसाइकिल ले जाने के लिए फ्लैटबेड भी है. हालांकि, आपको लग रहा होगा कि यह तो किसी भी आम पिकअप के फीचर्स हैं लेकिन ऐसा नहीं है. आपके किसी भी आम पिकअप में ड्रोन इंटरसेप्टिंग रडार उपकरण और ग्रेनेड लांचर नहीं मिलते हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका एयरोस्पेस एंड डिफेंस शो (AAD2022) में पेश किए गए, इस पिकअप में यह दोनों चीजें मिलती हैं.

यह मुख्य रूप से मिलिट्री और डिफेंस के लिए तैयार किया गया है. यह J79 प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इसे MAX 3 सिक्स-व्हीलर नाम दिया गया है. इसमें 6 पहिए होते हैं. इसमें एक अतिरिक्त एक्सल में दो अतिरिक्त पहिए लगाए गए हैं. बेहतर स्टॉपिंग पावर के लिए सभी पहियों में डिस्क ब्रेक मिलते हैं. इसमें आगे की तरफ बड़ा ग्रिल और चारों तरफ स्टील आर्मर है. ग्रेनेड लांचर को ऑपरेट करने के लिए इंटीरियर में कंट्रोल्स हैं. इसमें 4 लोग बैठ सकते हैं.

इसमें EN1063 BR6 प्रोटेक्शन लेवल की सेफ्टी मिलती है और जरूरत पड़ने पर इसे BR7 में भी अपग्रेड किया जा सकता है. सुरक्षा का यह स्तर असॉल्ट राइफलों और एंटी-कार्मिक ग्रेनेड का भी सामना करने के लिए पर्याप्त है. इसमें 4.5L टर्बो डीजल V8 इंजन है. इस बख़्तरबंद लैंड क्रूजर को पीछे की तरफ एक रडार दिया गया है, जो ड्रोन को इंटरसेप्ट करता है और इसका बिल्ट-इन ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर एक्टिवेट हो जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news