34 का माइलेज देती है इंडिया की सबसे सस्ती 'कार', जानिए Qute की कीमत और फीचर्स
Advertisement

34 का माइलेज देती है इंडिया की सबसे सस्ती 'कार', जानिए Qute की कीमत और फीचर्स

क्वाड्रिसाइकिल (Quadricycle) हल्के वाहनों की एक नई कैटेगरी है. चार पहियों वाली गाड़ी को आम तौर पर क्वाड्रिसाइकिल कहा जाता है. लेकिन ये कार बाकियों से काफी अलग होती है. बजाज की Qute को लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

फोटो: (bajajauto.com)

नई दिल्ली: देश की ऑटोमोबाइल क्रांति में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) का अहम योगदान है. टू व्हीलर सेगमेंट में इनका नाम और काम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. इस बीच बजाज ने देश की सबसे सस्ती गाड़ी Qute को तैयार किया है. इसका माइलेज इतना जबरदस्त है कि एक बार आप भी इसे अपने घर के बाहर खड़ा करने की सोच सकते हैं.

  1. भारत की सबसे सस्ती कार
  2. बजाज ऑटो ने किया निर्माण
  3. 34 का माइलेज और भरपूर जगह

Qute के फीचर्स

आपको बता दें कि ये असल में एक क्वाड्रिसाइकिल है, जो दिखने में कार जैसी है तो इस हिसाब से ये Qute देश की सबसे सस्ती ‘कार’ है. कार जैसी दिखने वाली Qute में एक ऑटो रिक्शा के बराबर 216cc का इंजन है. जो 13.1 PS की मैक्स पॉवर के साथ 18.9 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड गियर बॉक्स है. तो इसकी टॉप स्पीड 70 किमी है.

इस Qute की लंबाई 2.7 मीटर है. सामान रखने के लिए 20 लीटर का फ्रंट स्टोरेज है. वहीं छत पर रैक लगाकर स्टोरेज की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. इस गाड़ी में ड्राइवर समेत 4 लोग बैठ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बिना धुएं वाली ये धुआंधार बाइक भारत में लॉन्च, फुल चार्ज करें और 220 KM तक नो टेंशन

ये आम ऑटोरिक्शा और टैक्सी का मिला हुआ रूप है और सामान्य ऑटो रिक्शा के मुकाबले अधिक सुरक्षित भी, वहीं ये हर मौसम में भी सेफ्टी देती है. आमतौर पर इसका उपयोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट में किया जाता है. 

34 Km का माइलेज

कंपनी का दावा है कि CNG से चलाने पर ये एक किलोग्राम में 50 Km, पेट्रोल पर एक लीटर में 34 Km और LPG पर एक लीटर में 21 Km का माइलेज देती है. आपको बता दें कि इसके पहले इसी Qute को RE60 के नाम से पहचाना जाता था.

कीमत भी आकर्षक

इसकी फोर व्हीलर की कीमत महाराष्ट्र में 2.48 लाख रुपये से शुरू होती है. तो इस तरह ये फिलहाल देश की सबसे सस्ती कार है.

क्या होता है क्वाड्रिसाइकिल?

आपको बता दें कि क्वाड्रिसाइकिल (Quadricycle) हल्के वाहनों की एक नई कैटेगरी है. चार पहियों वाली गाड़ी को आम तौर पर क्वाड्रिसाइकिल कहा जाता है. लेकिन ये कार बाकियों से काफी अलग होती है, इसलिए इसे एक अलग कैटेगरी के तौर पर पहचाना जाता है. बजाज की Qute को लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

सरकार ने दी इजाजत

लेकिन एबीएस और एयरबैग के फीचर्स के अलावा कुछ और कंडीशन के साथ अब सरकार ने इसे इसे पर्सनल व्हीकल के तौर पर यूज करने की भी अनुमति दी है.

 

 

Trending news