पुरानी Bajaj Avenger को बनाएं इलेक्ट्रिक, बहुत कम खर्च में बैटरी और पेट्रोल दोनों से चलेगी
Advertisement
trendingNow11123821

पुरानी Bajaj Avenger को बनाएं इलेक्ट्रिक, बहुत कम खर्च में बैटरी और पेट्रोल दोनों से चलेगी

Hero Splendor Electric के बारे में हमने आपको बताया है, लेकिन आज हम आपको Bajaj Avenger के बारे में बता रहे हैं. अगर आपके पास अवेंजर बाइक है तो आप उसे ना सिर्फ इलेक्ट्रिक बना सकते हैं, बल्कि इलेक्ट्रिक पावर के साथ ये बाइक पेट्रोल से भी चलेगी.

ये बाइक अब इलेक्ट्रिक किट से लैस है और इसे पेट्रोल से भी चलाया जा सकता है

नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक वाहनों का बढ़ता क्रेज अब पुराने वाहनों में भी बढ़ता जा रहा है और दो-पहिया वाहनों में ये सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. अब आप अपनी पुरानी बाइक को भी इलेक्ट्रिक बना सकते हैं जिसके लिए इलेक्ट्रिक किट की जरूरत होती है. हाल में एक फोटो इंटरनेट पर सामने आई है जिसमें पुरानी बजाज अवेंजर को इलेक्ट्रिक अवतार में बदला गया है, इसके साथ ही इस बाइक को पेट्रोल इंजन के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की गई है. कहने का मतलब है कि ये बाइक अब इलेक्ट्रिक किट से लैस है और इसे पेट्रोल से भी चलाया जा सकता है. राइडर यहां जिस भी पावर मोड पर इसे चलाना चाहे उसे चुन सकता है.

  1. Bajaj Avenger को बनाएं इलेक्ट्रिक
  2. पेट्रोल और बैटरी दोनों से चलेगी
  3. बहुत कम खर्च में पूरा होगा काम

27,760 रुपये में हो जाएगी इलेक्ट्रिक

पेट्रोल से चलने वाली सामान्य बाइक को हाईब्रिड किट के जरिए ईवी मोड में भी चलाया जा सकता है. गोगोए1 नाम की एक कंपनी 27,760 रुपये में ऑनलाइन ये इलेक्ट्रिक किट बेच रही है. इसमें रिस्ट थ्रॉटल, डिस्क के साथ कैचर, माउंटिंग प्लेट, कपलर, 17-इंच की ब्रशलेस हब मोटर और रीजनरेटिव कंट्रोलर दिया जाता है. जिस बजाज अवेंजर में ये इलेक्ट्रिक किट लगाया गया है इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन इसके अगले पहिये में ब्रशलेस मोटर लगाई गई है. इस मोटरसाइकिल को जब इलेक्ट्रिक मोड पर चलाना हो तो एक बटन दबाते ही इसका अगला पहिया बाइक को इलेक्ट्रिक ताकत देने लगता है. इसकी डिगी वाली जगह पर बैटरी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें : Royal Enfield की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल लॉन्च के लिए तैयार, सामने आई नई फोटो

एक चार्ज में चलेगी कितने किमी?

इलेक्ट्रिक हाइब्रिड किट से लैस इस बजाज अवेंजर के साथ 72 वोल्ट, 35 ए लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, वहीं मॉडिफाइड इलेक्ट्रिकल्स के साथ नया कंट्रोलर लगाया गया है. इसकी इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल और वापस पेट्रोल मोड का इस्तेमाल करना बहुत आसान है जो एक स्विच पर काम करता है. इस बाइक के साथ इलेक्ट्रिक किट लगने से रिवर्स मोड भी मिलता है. एक बार चार्ज करने पर इस बाइक के 440-50 किमी तक चलने का दावा किया गया है, वहीं इसकी ईवी मोड में इसकी टॉप स्पीड 60 किमी/घंटा बताई गई है.

Trending news