पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को Electric Scooter में ऐसे बदलवाएं, कम खर्च में होगा ज्यादा फायदा
Advertisement

पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को Electric Scooter में ऐसे बदलवाएं, कम खर्च में होगा ज्यादा फायदा

पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच बेंगलुरु की कुछ कंपनियों ने आपके पुराने पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने की अनूठी पहल शुरू की है. इसके लिए आपको बहुत मामूली कीमत चुकानी होगी.

अब आप पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं.

बेंगलुरु: अगर आपके पास पेट्रोल (Petrol) से चलने वाला कोई भी पुराना स्कूटर है तो ये खबर आपके बहुत काम आने वाली है. दुनियाभर में इलेक्ट्र‍िक स्कूटर (Electric Scooter) की धूम के बीच बेंगलुरु की कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने पुराने स्कूटर को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देने की अनूठी पहल शुरू की है. इसके लिए रकम भी कोई ज्यादा नहीं लग रही है.

  1. पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर को इलेक्ट्रिक में कराएं कन्वर्ट
  2.  कम खर्चे में आपको होगा बड़ा फायदा
  3. सिंगल चार्ज में 65 KM चलेगा स्कूटर

कम खर्च में ज्यादा फायदा

बेंगलुरु में राइड शेयरिंग की सेवाएं देने वाली स्टार्टअप कंपनी Bounce ने ऐसी ही स्कीम शुरू की है. कंपनी किसी भी पुराने इंटर्नल कंबश्चन इंजन (पेट्रोल वाले) स्कूटर में इलेक्ट्र‍िक मोटर और एक बैटरी (Retrofit Kit) लगाकर उसे इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल देती है. इसके लिए कंपनी सिर्फ 20 हजार रुपये चार्ज करती है.

ये भी पढ़ें:- Film की Shooting में बिजी थे Tom Cruise, चोर ले उड़े BMW, कार में रखा था एक करोड़ से ज्यादा का सामान

सिंगल चार्ज में कितना चलेगा स्कूटर?

बाउंस के को-फाउंडर विवेकानंद हल्लेकरे ने बताया, 'अब तक हम 1000 से ज्यादा पुराने स्कूटर्स को इलेक्ट्र‍िक स्कूटर में बदल चुके हैं. कंपनी इन स्कूटर ओनर्स के लिए सर्विस सेंटर भी खोल रही है. इस स्कूटर में जो बैटरी किट आती है उससे एक बार फुल चार्ज करने पर स्कूटर 65 किमी तक चलाया जा सकती है. यह किट ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा प्रमाण‍ित है.

ये भी पढ़ें:- Gas छोड़कर लाखों रुपये कमा रही है यह लड़की, आती है इतनी सुरीली आवाज, लोग कहते हैं - Fart Queen

पेट्रोल/इलेक्ट्रिक जैसे चाहें वैसे चलाएं!

हालांकि बाउंस के बाद अब कई कंपनियां ऐसे किट लेकर आई हैं जिनमें Etrio और Meladath ऑटोकम्पोनेंट शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार, Meladath एक ऐसी Ezee Hybrid किट मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जिससे किसी भी पुराने पेट्रोल स्कूटर को आसानी से इलेक्ट्र‍िक/हाईब्रिड स्कूटर में बदला जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो स्कूटर को जरूरत के हिसाब से पेट्रोल या इलेक्ट्र‍िक किसी भी मोड में चलाया जा सकता है.

LIVE TV

Trending news