Mileage Boost: सर्विसिंग के दौरान जरूर बदलवाएं ये सस्ते पार्ट्स, बाइक देगी ताबड़तोड़ माइलेज
Advertisement
trendingNow11281174

Mileage Boost: सर्विसिंग के दौरान जरूर बदलवाएं ये सस्ते पार्ट्स, बाइक देगी ताबड़तोड़ माइलेज

Bike Mileage: आज के समय में बाइक माइलेज ना दे तो हर महीने आपको हजारों खर्च करने पड़ सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको माइलेज बढ़ाने की आसान तरकीब बताने जा रहे हैं.

Photo Credit: Pexels.com

Bike Mileage Boost By Simple Tips: कई बार कम्यूटर बाइक्स के साथ भी ये समस्या हो जाती है कि ये माइलेज देना बंद कर देती है. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल सर्विसिंग के दौरान की गई छोटी गलतियों की वजह से भी माइलेज काफी प्रभावित हो जाता है और इसे ठीक भी किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे बाइक पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलवाकर आप अपनी बाइक का माइलेज रातों-रात बूस्ट कर सकते हैं.

  1. Bike Mileage में होगा भारी इजाफा 
  2. नहीं करना पड़ेगा बाइक पर खर्च 
  3. कुछ ही देर में दिखने लगेगा असर 

ऑयल फिल्टर 

ऑयल फिल्टर इंजन में जाने वाले इंजन ऑयल को पूरी तरह से साफ करता है जिससे गंदगी इंजन में नहीं जाती है और इसे प्रभावित नहीं कर पाती है. ऐसे में अगर ये पुराना हो गया हो या फिर इसमें किसी तरह की खराबी आ गई हो तो ये इंजन तक साफ ऑयल नहीं पहुंचा पाएगा. ऐसे में आपकी बाइक का माइलेज अपने आप ही कम होने लगता है. जब भी आप सर्विसिंग करवाएं तो कोशिश करें कि इसे जरूर बदलवा दें जिससे बाइक का माइलेज प्रभावित ना हो. अगर बात करें इसकी कीमत की तो मार्केट में इसे आसानी से 50 रुपये से 100 रुपये के बीच खरीदा जा सकता है, हालांकि बाइक के मॉडल्स के हिसाब से इसकी कीमत में अंतर देखने को मिल सकता है. फिलहाल ये एक बेहद ही किफायती पार्ट है जिसे बदलवाना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है.

एयर फिल्टर 

एयर फिल्टर बाइक के बीच वाले हिस्से में लगा होता है और ये इंजन में जाने वाली एयर को प्रभावित करता है. एक बार ये खराब हो जाए तो इंजन में साफ एयर की सप्लाई पूरी तरह से बंद पड़ जाती है. नतीजतन आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल जलाने लगती है क्योंकि इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है. अगर आप इस एयर फिल्टर को बदलवा देते हैं तो पूरी तरह से साफ एयर इंजन में जाती रहती है और इंजन अच्छा माइलेज देने लगता है. ये तरीका बड़े काम आता है और सर्विसिंग के दौरान आपको अपने मैकेनिक से इसे बदलवाने के लिए कहना चाहिए। अगर बात करें कीमत की तो मार्केट में इसे 150 रुपये से 200 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है. ये फोम से बना हुआ होता है जिससे क्लीन एयर आसानी से इंजन तक पहुंच सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news