Bike Tips: सिर्फ 24 घंटे में बढ़ जाएगा माइलेज, लेकिन पहले फुरसत से करनी पड़ेगी इन पार्ट्स की डीप क्लीनिंग
Advertisement
trendingNow11270834

Bike Tips: सिर्फ 24 घंटे में बढ़ जाएगा माइलेज, लेकिन पहले फुरसत से करनी पड़ेगी इन पार्ट्स की डीप क्लीनिंग

Mileage Boost: अगर आप बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बार-बार सर्विसिंग करवाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें काफी खर्च आता है, आप घर पर ही कुछ आसान टिप्स से बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

Bike Tips: सिर्फ 24 घंटे में बढ़ जाएगा माइलेज, लेकिन पहले फुरसत से करनी पड़ेगी इन पार्ट्स की डीप क्लीनिंग

Increase Your Bike Mileage Easily: बाइक का माइलेज एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर हर बाइक राइडर फेस करता ही है, हालांकि बाइक के कुछ जरूरी पार्ट्स की जानकारी कर ली जाए तो आप ये भी जान सकते हैं कि कैसे इसका माइलेज बढ़ाया जा सकता है. आज हम आपको बाइक का माइलेज बढ़ाने के टिप्स देने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपको कहीं पर भी बाइक को रिपेयर करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही इसमें कोई नया पार्ट बदलवाना पड़ेगा. आप बस नॉर्मल तरीके से ही घर पर बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं.

एयर फिल्टर की सफाई 

किसी भी मोटरसाइकिल में जो एयर फिल्टर होता है वो बेहद जरूरी होता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि एयर अगर क्लीन नहीं होती तो जान ये इंजन में जाएगी तो ये गंदगी इंजन में ही जमा होने लगेगी. एक बार जब ये गंदगी जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है तो इंजन ठीक से काम करना बंद कर देता है. ऐसी स्थिति में आपकी बाइक का माइलेज कम होने लगता है. इसके साथ ही बाइक के इंजन में खराबी आने लगती है. अगर ये क्रम इसे ही लंबे समय तक चलता रहे तो बाइक का इंजन सीज हो सकता है. ऐसे में आपको एयर फिल्टर को घर पर ही साफ कर लेना चाहिए. 

स्पार्क प्लग 

स्पार्क प्लग आपकी मोटरसाइकिल में एक जरूरी पार्ट है. इस पार्ट की बदौलत की आप अपनी मोटरसाइकिल को स्टार्ट कर पाते हैं. अगर ये स्पार्क प्लग ही ना हो या फिर ये खराब हो जाए तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी. इतना ही नहीं बाइक को फिट रखने के लिए और इसका माइलेज बनाए रखने के लिए बाइक का स्पार्क प्लग दुरुस्त होना ही चाहिए. हालांकि सही तरीके से देखभाल ना की जाए तो स्पार्क प्लग में कार्बन जमा होने लगता है जिसकी वजह से ये ठीक तरह से काम करना बंद कर देता है. अगर आप भी बाइक का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हमेशा स्पार्क प्लग को भी क्लीन करना चाहिए. क्लीनिंग से बाइक ठीक तरह से काम करती है और अच्छा माइलेज निकलकर आता है. अगर आप भी इस तरीके को अपनाएंगे तो आपको पता चलेगा कि ये असल में काम करता है और आप इसका इस्तेमाल करके हर महीने हजारों रुपये बचा सकते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news