Car Mileage: इन खास टिप्स से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, कम खर्च में ज्यादा चलेगी
Advertisement
trendingNow11774509

Car Mileage: इन खास टिप्स से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, कम खर्च में ज्यादा चलेगी

Car Mileage: कम खर्च में कार चलाने के दो ही तरीके हैं, पहला कि फ्यूल सस्ता मिले और दूसरा कि माइलेज अच्छा मिले. फिलहाल, फ्यूल सस्ता होने की स्थिति तो नजर नहीं आ रही है.

Car Mileage: इन खास टिप्स से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, कम खर्च में ज्यादा चलेगी

Mileage Tips: कम खर्च में कार चलाने के दो ही तरीके हैं, पहला कि फ्यूल सस्ता मिले और दूसरा कि माइलेज अच्छा मिले. फिलहाल, फ्यूल सस्ता होने की स्थिति तो नजर नहीं आ रही है. ऐसे में आपको जरूरत है कि आपकी कार ज्यादा माइलेज दे तभी आप कम खर्च में कार चला पाएंगे. तो चलिए, आपको कार से ज्यादा माइलेज लेने के कुछ टिप्स बताते हैं.

स्मूथ ड्राइविंग
एग्रेसिव एक्सीलेरेशन और बार-बार ब्रेकिंग से बचना चाहिए. कार को स्मूथ तरीके से चलाएं. धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं और कोशिश करेंगे कि कार लगातार कांस्टेंट स्पीड पर चलती रहे. जरूरत पड़ने पर ही ब्रेक लगाएं.

समय पर सर्विस
कार की सर्विस समय पर करानी चाहिए. यह ना केवल इंजन के लिए अच्छा रहता है बल्कि ब्रेक, सस्पेंशन और अन्य पार्ट्स के लिए भी बहुत जरूरी है. सर्विस समय पर होती रहे तो इससे कार अच्छा परफॉर्म करती है.

ओवरलोडिंग
ओवरलोडिंग करना कार के लिए अच्छा नहीं रहता है. इससे कार के अन्य पार्ट्स सहित इंजन पर भी असर पड़ता है. ओवरलोडिंग होने पर इंजन पर दबाव बढ़ता है, जिसे माइलेज घटता है. इसीलिए, ओवरलोडिंग से बचें.

टायर प्रेशर
समय-समय पर टायर प्रेशर की जांच कराते रहें. टायर प्रेशर सही स्तर पर होना चाहिए. अगर प्रेशर कम होता है तो इससे माइलेज पर असर पड़ता है. इसीलिए, टायर में सही प्रेशर होना जरूरी है.

विंडो ओपन ना रखें
ड्राइविंग करते समय कार की खिड़कियों को खोलने से इंजन पर ज़ोर पड़ता है. उसकी प्रदर्शन क्षमता पर भी असर पड़ता है. इससे कार का माइलेज भी बेहतर होता है. इसलिए, कार की खिड़कियों को खोलकर ड्राइविंग ना करें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news