Budget में पुरानी कारों पर सरकार ने चलाया चाबुक, वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow11553364

Budget में पुरानी कारों पर सरकार ने चलाया चाबुक, वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा बयान

Budget 2023: बजट 2023-24 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर से प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों को सड़क से हटाने की बात कही. 

Budget में पुरानी कारों पर सरकार ने चलाया चाबुक, वित्त मंत्री ने कर दिया बड़ा बयान

Scrapping Old Government Vehicles: बजट 2023-24 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर से प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों को सड़क से हटाने की बात कही. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऐसे सभी पुराने सरकारी वाहनों को स्क्रैप किया जाएगा, जो प्रदूषण फैला रहे हैं. इसमें 15 साल से पुराने वाहन शामिल हैं. प्रदूषण फैला रही सरकारी एंबुलेंस को भी स्क्रैप किया जाएगा.

पुराने सरकार वाहन होंगे स्क्रैप

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा, "प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों को बदलना हमारी अर्थव्यवस्था को ग्रीन (Green Economy) बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. बजट 2021-22 में उल्लिखित वाहन स्क्रैपिंग नीति को आगे बढ़ाने में मैंने केंद्र सरकार के पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित की है. पुराने वाहनों और एंबुलेंस को बदलने में भी राज्यों की मदद की जाएगी."

लिथियम-आयन सेल के निर्माण बढ़ेगा!

वित्त मंत्री ने बजट में ग्रीन मोबिलिटी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरियों के लिए लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए आवश्यक पूंजीगत वस्तुओं और मशीनरी के आयात पर सीमा शुल्क छूट का विस्तार किया जा रहा है" इससे लिथियम-आयन सेल के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा.

वाहन हो सकते हैं सस्ते!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाषण में कहा, "मैं कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानों पर बुनियादी सीमा शुल्क दरों की संख्या को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं. इसके परिणामस्वरूप- खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सहित कुछ चीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क, उपकर और सरचार्ज में मामूली बदलाव होगा."

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news