Challan: कोई पुलिसकर्मी कार-बाइक की चाबी छीने तो ऐसे दें करारा जवाब! ठिकाने आ जाएंगे होश!
Advertisement

Challan: कोई पुलिसकर्मी कार-बाइक की चाबी छीने तो ऐसे दें करारा जवाब! ठिकाने आ जाएंगे होश!

Challan Rules: यातायात व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी यातायात पुलिस के ऊपर होती है. यातायात पुलिस सुनिश्चित करती है कि सड़क पर लोग यातायात नियमों का पालन करें.

Challan: कोई पुलिसकर्मी कार-बाइक की चाबी छीने तो ऐसे दें करारा जवाब! ठिकाने आ जाएंगे होश!

Traffic Rules: यातायात व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी यातायात पुलिस के ऊपर होती है. यातायात पुलिस सुनिश्चित करती है कि सड़क पर लोग यातायात नियमों का पालन करें. हालांकि, कई बार पुलिसकर्मी और सड़क पर मोटर वाहन लेकर चल रहे लोगों के बीच गलतफहमी हो जाती है, जिसके कारण तनाव की स्थिति बन जाती है. ऐसे में कई बार पुलिसकर्मी वाहन की चाबी छीन लेते हैं. तो क्या वह ऐसा कर सकते हैं? क्या किसी के वाहन की चाबी छीनना सही है? चलिए, आपको इससे जुड़े नियम के बारे में बताते हैं.

ट्रैफिक पुलिसकर्मी के पास आपकी गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार नहीं होता है. मोटर वाहन अधिनियम 1932 के अनुसार, ट्रैफिक पुलिसकर्मी वाहन की चाबी को जबरदस्ती नहीं छीन सकता है, उनके पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है. कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी ऐसा करता है तो आप उन्हें कानूनी भाषा में जवाब दे सकते हैं और बता सकते हैं कि उनके पास ऐसा करने का अधिकार नहीं है. इसके बाद भी वह चाबी छीने को तो आप शिकायत कर सकते हैं.

ये भी नियम है!
मोटर वाहन अधिनियम की धारा 130 के अनुसार, पुलिस अधिकारी आपसे डॉक्यूमेंट मांगे तो आपको डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे लेकिन अगर पुलिसकर्मी डॉक्यूमेंट अपने हाथ में लेने के लिए कहे तो आप उन्हें डॉक्यूमेंट देने से मना भी कर सकते हैं. यह पूरी तरह से आपके ऊपर है कि आप दस्तावेजों उनको देना चाहते हैं या नहीं. हालांकि, कुछ मामलों में पुलिस अधिकारी आपके लाइसेंस को जब्त कर सकते हैं. इसके लिए वह आपका लाइसेंज जरूर ले लेंगे. 

अगर ऐसा हो तो आपको यह सुनिश्चित करना है कि लाइसेंस जब्त होने के बदले में ट्रैफिक पुलिस विभाग की ओर से आपको वैलिड रसीद दी जाए. अगर पुलिसकर्मी आपके लाइसेंस को जब्द करेंगे तो वह आपको रसीद देंगे.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news