Car खरीदते वक्त आप मत कर देना यह गलती! जरूर समझ लीजिए यह सिंपल सा फंडा
Advertisement
trendingNow11568636

Car खरीदते वक्त आप मत कर देना यह गलती! जरूर समझ लीजिए यह सिंपल सा फंडा

Car buying Tips: ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों को एक प्रीमियम फीचर माना जाता है. यह आपको कंफर्ट का एहसास दिलाता है. जबकि अभी भी बड़ी संख्या में लोग मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार को ही चुनना सही मानते हैं.

Car खरीदते वक्त आप मत कर देना यह गलती! जरूर समझ लीजिए यह सिंपल सा फंडा

Automatic vs Manual Car: कार खरीदते वक्त आपको इसकी कीमत और लुक्स के अलावा बाकी कई फैक्टर्स का ध्यान भी रखना पड़ता है. इस समय मार्केट में ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स वाली कारें मौजूद हैं. ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों को एक प्रीमियम फीचर माना जाता है. यह आपको कंफर्ट का एहसास दिलाता है. जबकि अभी भी बड़ी संख्या में लोग मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार को ही चुनना सही मानते हैं. यहां हम दोनों ही गियरबॉक्स के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं. साथ ही आपको बताएंगे कि कार खरीदते समय आपके लिए क्या सही रहेगा. 

Automatic Grearbox Car:
ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों में आपको बार-बार गियर नहीं बदलने होते. इसमें आमतौर पर P (पार्किंग), R (रिवर्स), N (न्यूट्रल) और D (ड्राइव) मोड होते हैं. आपको बस एक बार गियर को ड्राइव मोड पर डालना है और इसे चलाते जाना है. ऑटोमैटिक कारें सिटी ड्राइविंग और ट्रैफिक जाम वाले इलाकों के लिए बढ़िया रहती हैं. हालांकि यह मैनुअल कार के मुकाबले थोड़ी महंगी होती है और अधिकतर मामलों में थोड़ा सा कम माइलेज देती हैं. 

हालांकि आपके सफर को ज्यादा आरामदायक बना देती हैं. इसे ड्राइव करना एक मैनुअल कार के मुकाबले काफी आसान है. फीमेल ड्राइवर्स के लिए ऐसी कारें ज्यादा सुविधाजनक रहती हैं. अगर आप कम्फर्ट ड्राइव चाहते हैं तो उसके लिए ये सही रहती हैं लेकिन पावर एक्सपीरियंस के मामले में आपको इनसे थोड़ी निराशा हो सकती है. 

Manual Gearbox Car:
मैनुअल कार में आपको एक प्रॉपर गियरबॉक्स देखने को मिलता है. आपको कार की स्पीड के हिसाब से बार-बार गियर बदलने होते हैं. इनका फायदा है कि आपको कार पर ज्यादा बेहतर कंट्रोल मिलता है. माइलेज और पावर भी अच्छा मिलती है. यह ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली कारों से थोड़ी सस्ती होती हैं. 

हालांकि इनमें समस्या है कि ज्यादा ट्रैफिक या लंबे सफर पर आपको थकावट हो सकती है. इसके अलावा मैनुअल कार को सीखने और प्रैक्टिस में आपको ज्यादा समय लगता है. हालांकि जब बात आती है पावर ड्राइव की तो ये आपको निराश नहीं करती है, खास तौर से उस समय जब आप इसी कार को ओवरटेक कर रहे होते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news