नई की तरह चमकेगा पुरानी कार का पेंट, बस कर लें ये काम और फिर देखें कमाल
Advertisement
trendingNow12305868

नई की तरह चमकेगा पुरानी कार का पेंट, बस कर लें ये काम और फिर देखें कमाल

Car Care Tips: अक्‍सर लोगों की लापरवाही के कारण कार के पेंट को सबसे ज्‍यादा नुकसान होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार का पेंट अच्छा रख सकते हैं और आपकी पुरानी कार भी बिल्कुल नई जैसी लगेगी. 

नई की तरह चमकेगा पुरानी कार का पेंट, बस कर लें ये काम और फिर देखें कमाल

Car Paint: कई बार लोग शौक-शौक में नई कार तो खरीद लेते हैं लेकिन उसकी देखभाल नहीं कर पाते. यही वजह है कि अच्छा मेंटेनेंस न मिल पाने के कारण कार कुछ ही समय बाद पुरानी या खराब लगने लगती है. अक्‍सर लोगों की लापरवाही के कारण कार के पेंट को सबसे ज्‍यादा नुकसान होता है. कई बार तो छह-सात साल पुरानी गाड़ी का पेंट काफी खराब हो जाता है और गाड़ी बारह-तेरह साल पुरानी लगने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार का पेंट अच्छा रख सकते हैं और आपकी पुरानी कार भी बिल्कुल नई जैसी लगेगी. 

धूप में पार्क न करें 
जब भी आप अपनी कार पार्क करें तो कोशिश करें कि उसे धूप में पार्क न करें. ऐसा करने से सूरज की सीधी रोशनी गाड़ी पर पड़ती है और लंबे समय तक ऐसा होने के कारण पेंट हल्‍का पड़ने लगता है. इसके बजाए कार को पेड़ के नीचे, पार्किग या छांव वाली जगह में पार्क करें. इससे कार के पेंट की चमक लंबे समय तक बनी रहेगी. 

कवर का इस्तेमाल करें
कोशिश करें कि जब भी कार को पार्क करें तो कवर का इस्तेमाल करके उसे ढक दें. अगर कार को बिना कवर के पार्क करते हैं तो धूल-मिट्टी से पेंट खराब हो सतता है. धूल-मिट्टी में मौजूद कई कण पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. लंबे समय तक बिना कवर के कार को खड़ा किया जाए तो फिर पेंट पर बुरा असर पड़ता है. सिर्फ इतना ही नहीं कवर का उपयोग करके गाड़ी के कई और पार्ट्स को भी धूल-मिट्टी से बचाया जा सकता है.

ज्यादा धुलाई न करें
कार को ज्यादा धुलने से भी कार का पेंट खराब होने का खतरा रहता है. लगातार पानी के संपर्क में आने से कार के पार्ट्स में जंग लग सकती है. इसलिए कार को ज्यादा धोने बचें. कोशिश करें कि कार को 10-12 दिन में एक बार धुलवा लें. अगर आप कार का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या आपकी कार ज्यादा गंदी है तो आप इसे जल्दी भी धुलवा सकते हैं. 

पॉलिश का इस्तेमाल करें 
कार को धुलने के बाद उसकी चमक को बनाए रखने के लिए आप पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं. कार को अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद पॉलिश का यूज करें. पॉलिश पेंट को न सिर्फ खराब होने से बचाती है, बल्कि इससे पेंट की चमक को भी नई कार की तरह रखने में मदद मिलती है. 

Trending news