पहले Clutch या Brake? कार को रोकने के लिए क्या होना चाहिए पहला स्टेप
Advertisement
trendingNow12332545

पहले Clutch या Brake? कार को रोकने के लिए क्या होना चाहिए पहला स्टेप

Car Mileage Booster: अगर आप क्लच और ब्रेक अप्लाई करने का सही तरीका जान लें तो आप काफी पेट्रोल की बचत कर सकते हैं.

पहले Clutch या Brake? कार को रोकने के लिए क्या होना चाहिए पहला स्टेप

Car Mileage Boosting: कार चलाने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. दरअसल कार ड्राइविंग में ब्रेकिंग का काफी महत्व है. हालांकि सही तरह से ब्रेकिंग ना की जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर पहले ब्रेक दबाना चाहिए या क्लच? अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. 

ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कम्यूटर बाइक्स, हर तरह के रास्तों पर फर्राटे से भारती हैं रफ्तार

क्या है जरूरी 

ड्राइविंग में क्लच और ब्रेक का सही उपयोग सीखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में बहुत से लोग इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आपको चलती कार में पहले क्लच दबाने चाहिए या फिर ब्रेक लगाने चाहिए. इन दोनों का कॉम्बिनेशन हर सिचुएशन के लिए अलग होता है. यहां हम आपको इसका सही तरीका बताने जा रहे हैं.

जब आप हाईवे पर होते हैं, तो कार की स्पीड काफी ज्यादा होती है. ऐसी स्थिति में अगर आपको कार धीमी करनी है तो आपको पहले ब्रेक दबाने चाहिए. इसके बाद क्लच दबाकर स्पीड के अनुसार गियर को भी कम करना चाहिए. यानी हाईवे पर आपको पहले ब्रेक और फिर क्लच का इस्तेमाल करना है. 

Automatic या Manual कौन से ट्रांसमिशन वाली कार खरीदना है बेस्ट ऑप्शन? आज ही जान लें

अब बात आती है कि अगर आप शहर में बंपर टू बंपर ट्रैफिक में ड्राइव कर रहे हैं, तब क्या करना है. ऐसी स्थिति में कार की स्पीड बहुत ज्यादा नहीं होती, तो अगर आप पहले ब्रेक लगाएंगे तो कार बंद हो सकती है. इसलिए अब आपको पहले क्लच दबानी है और फिर ब्रेक को जरूरत के अनुसार अप्लाई करना है. 

ड्राइविंग में सुरक्षित रहना बहुत जरूरी होता है. आपको सड़क के नियमों का पालन करना चाहिए और हमेशा सीट बेल्ट पहनी चाहिए. इसके अलावा, ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए.

Trending news