Car Driving सीख रहे तो जरूर रट लेना ये 5 नियम, नहीं कटेगा चालान, सुरक्षित रहेगी जान
Advertisement
trendingNow11388598

Car Driving सीख रहे तो जरूर रट लेना ये 5 नियम, नहीं कटेगा चालान, सुरक्षित रहेगी जान

Car driving rules: अगर आप भी कार चलाने की शुरुआत ही कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आप सेफ कार ड्राइविंग कर सकें. यहां हम आपको कार ड्राइविंग से संबंधित कुछ जरूरी रूल्स बता रहे हैं जो आपके बेहद काम के हैं.

 

Car Driving सीख रहे तो जरूर रट लेना ये 5 नियम, नहीं कटेगा चालान, सुरक्षित रहेगी जान

Driving rules in india: कार चलाना कुछ लोगों के लिए बांय हाथ का खेल है तो कुछ लोगों के लिए यह बड़ा मुश्किल हो जाता है. कार चलाने के साथ आपको कुछ जरूरी नियमों का भी पालन करना होता है. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर आपको जुर्माना तो भरना ही पड़ता है, साथ ही जान का भी खतरा रहता है. अगर आप भी कार चलाने की शुरुआत ही कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आप सेफ कार ड्राइविंग कर सकें. यहां हम आपको कार ड्राइविंग से संबंधित कुछ जरूरी रूल्स बता रहे हैं जो आपके बेहद काम के हैं.

1. शराब पीकर गाड़ी न चलाएं
एक आंकड़े से पता चलता है कि नशे में गाड़ी चलाने के कारण रोजाना लगभग 19 भारतीय मारे जाते हैं. वर्तमान कानून के अनुसार, ड्राइविंग के लिए रक्त में अल्कोहल की सीमा 0.03% तक होनी चाहिए. यदि कोई व्यक्ति इस लिमिट को पार करता है, तो उस पर 2000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा, 7 महीने से लेकर चार साल तक की जेल भी हो सकती है.

2. कार चलाते समय अपनी सीटबेल्ट पहनें
अगर आप ड्राइविंग के लिए नए हैं, तो सीट बेल्ट बांधने की आदत जरूर डाल लें. सीट बेल्ट लगाने से आप ट्रैफिक चालान से तो बस ही जाएंगे, साथ ही दुर्घटना की स्थिति में आपकी जान भी बच जाएगी. यदि आप सीट बेल्ट के बिना गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको 1000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

3. मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना
मोटर वाहन नियमों के अनुसार, ड्राइवर फोन का इस्तेमाल सिर्फ नेविगेशनल टूल के रूप में कर सकते हैं. हालांकि आप ड्राइविंग करते हुए अगर फोन पर बात करेंगे तो आपका चालान कट जाएगा. इस नियम के उल्लंघन पर 5000 रुपये तक का जुर्माना भरने के लिए तैयार हो जाइए. 

4. ओवर स्पीडिंग
एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में भारतीय सड़कों पर 66 फीसदी दुर्घटनाएं तेज रफ्तार के कारण हुईं. तेज गति के लिए लगाया जाने वाला जुर्माना आपके वाहन के आकार के अनुसार अलग-अलग होता है, आमतौर पर 1000 रुपये से 2000 रुपये के बीच होता है. 

5. रेड लाइट जंप करना
कई लोग जल्दबाजी में रेड लाइट पर बिना रुके निकल जाते हैं. हालांकि ऐसा करने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना और एक साल की जेल की सजा हो सकती है. यह दुर्घटना की वजह भी बन सकती है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news