अब पाकिस्तानियों को नसीब नहीं होंगी कारें-बाइक्स! 26 लाख की Wagon R और 3 लाख की Splendor बिक रही
Advertisement

अब पाकिस्तानियों को नसीब नहीं होंगी कारें-बाइक्स! 26 लाख की Wagon R और 3 लाख की Splendor बिक रही

Cars-Bikes Price In Pakistan: पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. वहां के कार बाजार में भी हाहाकार है. पाकिस्तान में कार और बाइक्स की कीमतें आसमान छू रही हैं. पाकिस्तानी रुपये की कीमत गिर रही है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Cars-Bikes Price Hike In Pakistan: पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. वहां के कार बाजार में भी हाहाकार है. पाकिस्तान में कार और बाइक्स की कीमतें आसमान छू रही हैं. पाकिस्तानी रुपये की कीमत गिर रही है. ऐसे में हालत यह हो रही है कि कार कंपनियां एक-एक महीने में दो-दो बार कीमतें बढ़ा रही हैं. इसका नतीजा है कि पाकिस्तान में वाहन खरीदना महंगा हो रहा है. कार निर्माता कंपनियों के प्रोडक्शन पर भी असर पड़ रहा है. मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार, वाहनों की घटती डिमांड के कारण टोयोटा और सुजुकी जैसे ब्रांड्स ने पाकिस्तान में प्रोडक्शन भी बंद कर दिया है.

पाकिस्तान में टोयोटा-ब्रांड के वाहनों को असेंबल और बेचने वाली इंडस मोटर कंपनी (IMC) ने जनवरी 2023 में दो बार अपनी कारों की कीमतों में वृद्धि की. कंपनी ने गाड़ियों की कीमत करीब साढ़े 11 लाख रुपये तक बढ़ा दी. इसने सबसे ज्यादा फॉर्च्यूनर रेंज की कीमतों में बढ़ोतरी की. फॉर्च्यूनर लीजेंडर (डीजल) की कीमत में 1.16 मिलियन रुपये (करीब 11.6 लाख रुपये) की बढ़ोतरी हुई है. अब यह 17.07 मिलियन रुपये (करीब 1.7 करोड़ रुपये) की हो गई है.

डॉन (पाकिस्तानी अखबार) की रिपोर्ट की अनुसार, पाकिस्तान सुजुकी मोटर कंपनी लिमिटेड (PSMCL) ने 1 फरवरी से मोटरसाइकिल की कीमतों में 20,000 से 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. फिलहाल, कंपनी की बाइक की नई बुकिंग 20 जनवरी से बंद कर हैं. बिजनेस रिकॉर्डर के अनुसार, पाक सुजुकी की वैगन-आर भी महंगी हुई है, इसकी कीमत में 2,08,000 रुपये से 257,000 रुपये तक का उछाल देखा गया है. इससे अब यह 26.29 लाख रुपये की हो गई है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान में कार और बाइक्स, दोनों की बिक्री करने वाली होंडा एटलस ने भी अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाई हैं. ब्रांड की CB125 (भारत में बिकने वाली सुपर स्पेंडर सी दिखने वाली) बाइक की कीमत 2.83 लाख रुपये हो चुकी है.

नोट: यहां दी गई वाहनों की कीमत पाकिस्तानी रुपये के अनुसार है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news