Electric Cars: आ गई सस्ती सोडियम-आयन बैटरी वाली पहली Electric Car, फुल चार्ज में 250km दौड़ेगी
Advertisement
trendingNow11588117

Electric Cars: आ गई सस्ती सोडियम-आयन बैटरी वाली पहली Electric Car, फुल चार्ज में 250km दौड़ेगी

Electric Car Battery: इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण में सबसे बड़ा खर्च इसकी बैटरी का होता है. अभी वाहनों में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है, लेकिन जल्द ही यह बदलने जा रहा है.

Electric Cars: आ गई सस्ती सोडियम-आयन बैटरी वाली पहली Electric Car, फुल चार्ज में 250km दौड़ेगी

Sodium-ion Battery Electric Car: इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तो तेजी से बढ़ रही है, लेकिन इसकी महंगी कीमत के चलते अभी भी ग्राहक इसे खरीदने से बच रहे हैं. इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण में सबसे बड़ा खर्च इसकी बैटरी का होता है. अभी वाहनों में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है, लेकिन जल्द ही यह बदलने जा रहा है. चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता JAC ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक वाहन पेश किया है जो एक सस्ती सोडियम-आयन बैटरी पर काम करता है. इस बैटरी के उपयोग से भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहनों की कॉस्ट 10 प्रतिशत तक कम की जा सकती है. 

सोडियम-आयन बैटरी सस्ते कच्चे माल का उपयोग करती हैं और ईवी निर्माताओं को मौजूदा तकनीकों का विकल्प प्रदान कर सकती हैं जो मुख्य कंटेंट के रूप में लिथियम और कोबाल्ट पर निर्भर करती हैं. साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम-आयन बैटरी को बीजिंग स्थित स्टार्टअप हिना बैटरी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया था. 

हिना ने एक बयान में कहा कि जेएसी ईवी में 25 किलोवाट घंटे (केडब्ल्यूएच) की बैटरी लगी है, जो एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक जा सकती है. कंपनी ने कहा, "पिछले साल लिथियम कार्बोनेट की कीमतों में बढ़ोतरी ने कई बैटरी निर्माताओं और ग्राहकों को बढ़ती लागत के दबाव का सामना करना पड़ा." "इसलिए बेहतर लागत-प्रदर्शन, हाई सेफ्टी के साथ-साथ शानदार साइकिल परफॉर्मेंस की पेशकश करने वाली सोडियम-आयन बैटरी, लिथियम-आयन बैटरी के सबसे विकल्प के रूप में सबसे बेहतर हैं."

सोडियम-आयन बैटरी की डेंसिटी उनके लिथियम-आयन समकक्षों की तुलना में कम होती है. इन बैटरियों में लो-टेंपरेचर परफॉर्मेंस और चार्जिग स्पीड जैसे लाभ हैं. इस बीच, चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD विदेशों में परिचालन का विस्तार कर रही है. 

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 40 से अधिक देशों में संचालित BYD ने इस साल करीब 20 लाख ईवी बेचने की योजना बनाई है, जिसमें जापान और दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के देश शामिल हैं. पिछले साल दिसंबर में, बीवाईडी ऑटो वैश्विक बाजार में अग्रणी बना रहा, जिसने 5,37,000 से अधिक ईवी इकाइयों 197 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि की शिपिंग की.

(IANS इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news