फुंक जाएगी क्लच प्लेट अगर ड्राइविंग के दौरान कर दी ये गलतियां, लग जाएगी हजारों रुपये की चपत
Advertisement
trendingNow12455085

फुंक जाएगी क्लच प्लेट अगर ड्राइविंग के दौरान कर दी ये गलतियां, लग जाएगी हजारों रुपये की चपत

Clutch Plate Damage: कई लोग ड्राइविंग के दौरान क्लच पर हल्का दबाव बनाए रखते हैं, जो क्लच प्लेट को जल्दी घिस सकता है. इसका ध्यान रखें कि जब तक क्लच की ज़रूरत न हो, पैर पूरी तरह से हटा लें.

फुंक जाएगी क्लच प्लेट अगर ड्राइविंग के दौरान कर दी ये गलतियां, लग जाएगी हजारों रुपये की चपत

Clutch Plate Damage: क्लच प्लेट आपकी कार का एक जरूरी पार्ट है जो अगर ठीक तरह से काम ना करे तो गाड़ी के ट्रांसमिशन में समस्याएं आ सकती हैं. कार के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है, और अगर इसके साथ सही से व्यवहार नहीं किया जाए, तो यह जल्दी खराब हो सकती है. यहां कुछ सामान्य गलतियां हैं जो ड्राइविंग के दौरान क्लच प्लेट को खराब कर सकती हैं और आपको महंगे रिपेयर बिल का सामना करना पड़ सकता है:

यह भी पढ़ें: गदर मचा रही 102 किलोमीटर का माइलेज देने वाली बजाज की ये बाइक, हर महीने होगी हजारों की बचत!

क्लच पर पैर रखकर चलाना: कई लोग ड्राइविंग के दौरान क्लच पर हल्का दबाव बनाए रखते हैं, जो क्लच प्लेट को जल्दी घिस सकता है. इसका ध्यान रखें कि जब तक क्लच की ज़रूरत न हो, पैर पूरी तरह से हटा लें.

हाफ-क्लच पर गाड़ी चलाना: ट्रैफिक में या चढ़ाई पर कई लोग क्लच को आधा दबाकर गाड़ी चलाते हैं. इससे क्लच प्लेट पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे उसकी उम्र घट जाती है.

क्लच को लंबे समय तक दबाए रखना: गाड़ी रुकने या सिग्नल पर भी क्लच को दबाए रखने से इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है. इस स्थिति में गियर को न्यूट्रल पर डालें और क्लच छोड़ दें.

अचानक से क्लच छोड़ना: अचानक क्लच छोड़ने से गाड़ी झटका खाती है और क्लच प्लेट पर भी जोर पड़ता है. क्लच को धीरे-धीरे और सावधानी से छोड़ें ताकि गाड़ी स्मूथ चले.

गलत गियर का चयन: गाड़ी की स्पीड के हिसाब से गियर चुनना चाहिए ऐसा ना किया जाए तब भी क्लच प्लेट पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है. हमेशा गाड़ी की स्पीड और इंजन की RPM के हिसाब से गियर बदलें.

यह भी पढ़ें: गियर चेंज करते समय भूल से ना करें ये 5 गलतियां, लग जाएगी लाखों की चपत

अगर आप इन गलतियों से बचते हैं तो आपकी क्लच प्लेट की लाइफ काफी बढ़ सकती है और आपको महंगे रिपेयर से बचाया जा सकता है.

Trending news