Car Driving Tips: न रेस, न ब्रेक... बस हल्के से दबा दें यह एक चीज, दनादन दौड़ती रहेगी आपकी कार
Advertisement
trendingNow11444047

Car Driving Tips: न रेस, न ब्रेक... बस हल्के से दबा दें यह एक चीज, दनादन दौड़ती रहेगी आपकी कार

Car Driving Tips: इन दिनों गाड़ियां काफी फीचर लोडेड हो गई हैं. आज हम आपको कार के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आपको ना तो ब्रेक लगाने की जरूरत है और ना ही रेस पैडल को दबाने की. 

Car Driving Tips: न रेस, न ब्रेक... बस हल्के से दबा दें यह एक चीज, दनादन दौड़ती रहेगी आपकी कार

What is Cruise Control System: इन दिनों गाड़ियां काफी फीचर लोडेड हो गई हैं. उनमें सेफ्टी से लेकर आपके कंफर्ट के लिए, ढेर सारे फीचर्स मिलते हैं. कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं, जो काफी सालों से कारों में दिए जा रहे हैं, लेकिन उनका सही इस्तेमाल सभी लोगों को नहीं पता. आज हम आपको कार के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आपको ना तो ब्रेक लगाने की जरूरत है और ना ही रेस पैडल को दबाने की. आपको बस स्टीयरिंग थामे रखना है और गाड़ी खुद चलती चली जाएगी. यह फीचर आपको लंबे सफर पर भी थकने नहीं देता. 

ना रेस दबाने की जरूरत ना ब्रेक
हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं वह क्रूज कंट्रोल (Cruise Control System) का है. यह फीचर इन दिनों सस्ती गाड़ियों में भी मिलने लगा है. इस फीचर के जरिए कार को एक निश्चित स्पीड पर बिना एक्सलेटर को दबाए चलाया जा सकता है. इसमें आपकी कार का रफ्तार लॉक हो जाती है और लगातार चलती जाती है. इसका कंट्रोल आपके स्टीयरिंग में ही दिया जाता है. 

इस फीचर को आमतौर पर हाईवे या ऐसी सड़कों के लिए बनाया गया है, जहां आप लंबी दूरी के लिए एक समान रफ्तार पर चल सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको बस स्टीयरिंग में दिया गया क्रूज कंट्रोल बटन दबाना है और गाड़ी की स्पीड लॉक हो जाएगी. आप चाहें तो स्टीयरिंग में दिए गए बटन के जरिए रफ्तार कम-ज्यादा भी कर सकते हैं. 

fallback

अगर आपको फीचर कैंसिल करना है तो बस आपको एक बार ब्रेक या एक्सलेटर पर पांव रखना होगा. ऐसा करते ही गाड़ी मैनुअल मोड में आ जाएगी और क्रूज कंट्रोल डिएक्टिव हो जाएगा. 

गाड़ी खुद कर लेगी रफ्तार कंट्रोल
इन दिनों कारों में एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (Adaptive Cruise Control) का फीचर भी मिलने लगा है. यह क्रूज कंट्रोल का एडवांस वर्जन है. यह किसी वाहन के सामने आने पर कार की स्पीड ऑटोमैटिकली धीमी कर लेता है. जैसे ही सामने से रास्ता क्लियर होगा, कार खुद ही सेट स्पीड पर पहुंच जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news