Challan: कार-बाइक चलाते वक्त मत करना ये 3 गलती, लाखों लोगों का कट गया चालान, जब्त हो जाएगा वाहन
Advertisement
trendingNow11358000

Challan: कार-बाइक चलाते वक्त मत करना ये 3 गलती, लाखों लोगों का कट गया चालान, जब्त हो जाएगा वाहन

Traffic challan in delhi: वाहन चलाते समय हमें कई ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ता है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि किन गलतियों के चलते सबसे ज्यादा चालान काटे जाते हैं.

Challan: कार-बाइक चलाते वक्त मत करना ये 3 गलती, लाखों लोगों का कट गया चालान, जब्त हो जाएगा वाहन

Delhi Traffic Police Report: सड़क पर कार, बाइक या कोई भी वाहन चलाते समय हमें कई ट्रैफिक नियमों का पालन करना पड़ता है. आपकी गलती के कारण आपका चालान भी कट सकता है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि किन गलतियों के चलते सबसे ज्यादा चालान काटे जाते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार गलत पार्किंग, खतरनाक ड्राइविंग और नशे में ड्राइविंग जैसी गलतियों के चलते 2021 में चार लाख कारों और पांच लाख दोपहिया वाहनों पर कार्रवाई की गई है. 

'दिल्ली रोड क्रैश फैटलिटीज रिपोर्ट 2021' के अनुसार 1,44,734 कारों और 1,54,506 मोटरसाइकिलों और स्कूटरों को अनुचित पार्किंग के लिए दंडित किया गया, जबकि 10,696 कारों और 11,373 बाइक या स्कूटर पर 'खतरनाक ड्राइविंग' के लिए मुकदमा चलाया गया. रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न अपराधों के लिए वर्ष 2021 में 1,05,318 हल्के माल वाहनों (LGV) का चालान किया गया. 

इन वजहों से हो रही सड़क दुर्घटनाएं
दिल्ली पुलिस ने यातायात नियमों का पालन नहीं करना और तेज गति से वाहन चलाने को शहर में 2021 में हुई सड़क दुर्घटनाओं के दो प्रमुख कारण बताये हैं. रिपोर्ट में 320 घातक सड़क दुर्घटनाओं के कारणों का उल्लेख किया गया है, जबकि इस तरह के 886 मामलों के लिए इस तरह के किसी कारण को रेखांकित नहीं किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, 277 घातक दुर्घटनाओं का कारण यातायात नियमों का पालन नहीं किया जाना बताया गया है, जबकि इस तरह की 213 दुर्घटनाओं की वजह तेजी से ‘यू-टर्न’ लेना बताया गया है तथा तीन मामलों के लिए सड़कों पर बगैर घेराव के निर्माण कार्य किये जाने को जिम्मेदार ठहराया गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news