एक ही जगह पर कार को ज्यादा देर तक पार्क करने की न करें गलती, जानें इसके नुकसान
Advertisement
trendingNow12310245

एक ही जगह पर कार को ज्यादा देर तक पार्क करने की न करें गलती, जानें इसके नुकसान

Car Parking Tips: क्या आप जानते हैं कि कार को एक ही जगह पर ज्यादा देर तक पार्क करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं? कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. अगर आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं. 

Car Park

Disadvantages of Car Parking at One Place: आज के समय में कार हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी हैं. काम पर जाने से लेकर दोस्तों से मिलने तक, हर काम के लिए लोग कार का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. रोड ट्रिप पर जाने के लिए भी ज्यादातर लोग कार का यूज करना पसंद करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कार को एक ही जगह पर ज्यादा देर तक पार्क करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं? कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता. अगर आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो परेशान मत होइए. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं. 

1. बैटरी खत्म हो जाना
अगर आप अपनी कार को कई दिनों तक एक ही जगह पर पार्क करते हैं, तो उसकी बैटरी खत्म होने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर, अगर आपकी कार में पुरानी बैटरी है, तो यह जल्दी खत्म हो सकती है.

2. टायरों में हवा कम होना
कार को ज्यादा देर तक पार्क करने से टायरों में हवा कम हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टायरों में मौजूद हवा धीरे-धीरे रिसने लगती है. कम हवा वाले टायरों से गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है.

3. कार में जंग लगना
अगर आप कार को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसके कुछ पार्ट्स में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है. अगर कार ऐसी पर खड़ी जहां उस पर पानी गिरता रहता है या वह बारिश में पार्क है तो जंग लगने का खतरा और भी बढ़ जाता है.  

4. चूहों और कीड़ों का प्रकोप
अगर आप कार को खुले में पार्क करते हैं, तो उसमें चूहों और कीड़ों का प्रकोप हो सकता है. ये कार के तारों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इन नुकसानों से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं

1. कार को छाया में पार्क करें
अगर आप कार को लंबे समय तक पार्क करना चाहते हैं, तो उसे छाया में पार्क करें. इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

2. कार को कवर से ढकें
अगर आप कार को लंबे समय तक बाहर पार्क करते हैं, तो उसे कार कवर से ढक दें. इससे कार को धूल, मिट्टी और पक्षियों की बीट से बचाया जा सकता है.

3. टायरों में हवा भरवाएं
कार को लंबे समय तक पार्क करने से पहले टायरों में हवा भरवा लें.

4. कार को स्टार्ट करें
अगर आप कार को कई दिनों तक इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उसे हर हफ्ते कुछ देर के लिए स्टार्ट करें. इससे इंजन और बैटरी ठीक रहेंगे.

5. कार की सर्विसिंग 
अगर आप कार को लंबे समय तक पार्क करने वाले हैं, तो उसकी सर्विसिंग करा दें और धुलवा दें. इसके बाद ही कार को पार्क करें. 

Trending news