क्या Sunroof से कार की सेफ्टी कम हो जाती है? हकीकत नहीं जानते लोग!
Advertisement
trendingNow11859648

क्या Sunroof से कार की सेफ्टी कम हो जाती है? हकीकत नहीं जानते लोग!

Car Sunroof: क्या आपने कभी यह सोचा कि सनरूफ के होने से कार की सेफ्टी घटेगी या नहीं? यह सवाल बहुत से लोगों के मन में हो सकता है. चलिए, इसके बारे में समझते हैं. 

क्या Sunroof से कार की सेफ्टी कम हो जाती है? हकीकत नहीं जानते लोग!

Car Safety Sunroof: नई कारों और एसयूवी (SUV) में सनरूफ (Sunroof) आम फीचर हो गया है. इसमें रूफ के कुछ हिस्से को काटकर वहां ग्लास लगाया जाता है. ऐसे में कुछ लोगों के मन में सवाल आ सकता है कि क्या सनरूफ से कार की सेफ्टी घट जाती है? बहुत से लोग ऐसा मान भी लेते हैं कि सनरूफ के कारण कार की सेफ्टी कम हो जाती है. लेकिन, सच्चाई इससे अलग है क्योंकि कार कंपनियां जब सनरूफ देती हैं तो सेफ्टी के भी इंतजाम करती हैं.

पिलर्स में दी जाती है हाई-स्ट्रेंथ स्टील

ताकि सनरूफ के कारण कार की स्ट्रक्चरल सेफ्टी पर कोई असर ना पड़े, इसके लिए कंपनियां कार के स्ट्रक्चर में अधिक मजबूत स्टील देती हैं. यानी, ज्यादा मजबूत स्टील फ्रेम बनाया जाता है. वह स्टील फ्रेम ही आपको सुरक्षित रखने में मदद करता है. रूफ को सहारा देने वाले पिलर्स में हाई-स्ट्रेंथ स्टील इस्तेमाल की जाती है, जो हादसे की स्थिति में फोर्स को अब्जॉर्ब करते हैं और उसे रूफ के सेंटर तक नहीं पहुंचने देते.

बढ़ाई जाती है स्ट्रक्चर की मजबूती

कुल मिलाकर कार में सनरूफ (Sunroof) देने के लिए कंपनियां उसके स्ट्रक्चर की मजबूती को बढ़ा देती हैं ताकि सेफ्टी पर कोई असर ना पड़े. इसके अलावा, सनरूफ के लिए जो ग्लास इस्तेमाल होता है, वह भी काफी मजबूत होता है. यह आसानी से नहीं टूटता है. रोलओवर की स्थिति में भी आपको सेफ्टी मिलती है. लेकिन, अगर सनरूफ खुली होगी तब परेशानी बढ़ सकती है. रोलओवर होने पर आप उससे बाहर गिर सकते हैं.

ऑफ्टरमार्केट सनरूफ ना लगवाएं

अगर आप ऑफ्टरमार्केट सनरूफ लगवाते हैं तो वह कार की छत काटकर सनरूफ लगाई जाएगी लेकिन ऐसा करने पर कार की स्ट्रक्चरल सेफ्टी घट जाएगी क्योंकि पिलर्स कमजोर ही रहेंगे. रोलओवर के दौरान आपको ज्यादा गंभीर चोटें आ सकती हैं. यह जानलेवा भी हो सकती है.

Trending news