आ गया जुगाड़, बिना DL के भी दौड़ा पाएंगे कार-बाइक-स्कूटर! नहीं कटेगा Challan; करें ये काम
Advertisement

आ गया जुगाड़, बिना DL के भी दौड़ा पाएंगे कार-बाइक-स्कूटर! नहीं कटेगा Challan; करें ये काम

Traffic Challan: बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मोटर वाहन चलाना यातायात नियमों का उल्लंघन है. अगर कोई ऐसा करता पकड़ा जाता है तो उसका चालान कट सकता है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइव करने पर 5 हजार रुपये तक का चालान है. 

आ गया जुगाड़, बिना DL के भी दौड़ा पाएंगे कार-बाइक-स्कूटर! नहीं कटेगा Challan; करें ये काम

Driving Without DL: एक बात बहुत ही स्पष्ट है कि देश में बिना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के मोटर वाहन चलाना अवैध है. अगर कोई ऐसा करता पकड़ा जाता है तो उसका चालान कट सकता है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइव करने पर 5 हजार रुपये तक का चालान है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मोटर वाहन चलाना यातायात नियमों का उल्लंघन है. 

इसीलिए, सुझाव यही दिया जाता है कि मोटर वाहन तभी चलाएं, जब आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस हो. लेकिन, बहुत बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह ड्राइविंग लाइसेंस तो बनवा लेते हैं लेकिन वाहन के साथ यात्रा करते समय उसे साथ लाना भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में चालान से बचने के लिए आज हम आपको एक बहुत ही शानदार जुगाड़ बताने वाले हैं.

अगर आप बार-बार अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखना भूल जाते हैं तो आप उसे आराम से घर पर रख दें और उसकी सॉफ्ट कॉपी डिजिलॉकर मोबाइल ऐप में डाउनलोड कर लें, जो एक सरकारी ऐप है. डिजिलॉकर मोबाइल ऐप को सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया पर फोकस करते हुए जारी किया गया है.

डिजिलॉकर ऐप का उद्देश्य है कि भारतीय नागरिक पेपरलेस तरीके से अपने जरूरी डॉक्यूमेंट साथ रख सकें. आप इसी में अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर लें. इसके लिए आपको डिजिलॉकर ऐप में साइन-अप करना होगा और जरूरी जानकारी भरनी होगी. डिजिलॉकर ऐप प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर, दोनों पर उपलब्ध है.

आपने एक बार अपने डीएल की सॉफ्ट कॉपी इसमें सेव कर ली तो फिर कोई टेंशन नहीं होगा, आप आराम से अपना डीएल घर पर रख सकते हैं. फिर, जब भी कोई पुलिसकर्मी आपको ड्राइव करते हुए रोके और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहे तो आप डिजिलॉकर में सेव अपने डीएल की कॉपी को दिखा सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news