पेट्रोल-डीजल का टेंशन ओवर! 1 रुपये से भी कम में 1 KM का सफर, CNG से सस्ता
Advertisement
trendingNow11070858

पेट्रोल-डीजल का टेंशन ओवर! 1 रुपये से भी कम में 1 KM का सफर, CNG से सस्ता

पेट्रोल-डीजल की टेंशन खत्म करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज शुरू हो गया है, लेकिन ये बहुत महंगे हैं. तो यहां हम सबसे सस्ती 3 EV के बारे में बता रहे हैं.

फुल चार्ज होने के बाद Nexon EV 312 किमी तक चल सकती है

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब आम लोगों का बजट बिगाड़ने लगी हैं और कार मेंटेन करना तो बहुत मुश्किल होने लगा है. भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की होड़ लगना शुरू हो चुकी है और ग्राहक अब इन्हें पसंद भी करने लगे हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर की कीमत कुछ ज्यादा है. किसी इलेक्ट्रिक कार की रेंज (Best Driving Range) से मतलब है कि वह फुल चार्ज होने के बाद कितने किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. यह ठीक उसी तरह है जैसे एक लीटर पेट्रोल में कार के दूरी तय करने को उसका माइलेज कहा जाता है. तो आपको उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताते हैं जिनकी रेंज 300 किमी से भी ज्यादा है.

  1. 1 रुपये से भी कम में 1 किमी यात्रा
  2. इलेक्ट्रिक वाहन है फुल पैसा वसूल
  3. अब भी आम जनता के लिए महंगे हैं

टाटा टिगोर EV

ये कार भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 12 लाख रुपये से कम है. जी हां, हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स की टिगोर EV की. एक चार्ज में ये इलेक्ट्रिक कार 300 किमी तक चलती है. कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये रखी गई है जो 12.99 लाख रुपये तक जाती है. कार पर 306 किलोमीटर की विस्तारित एआरएआई प्रमाणित रेंज का दावा किया गया है. टिगोर EV पर 73 बीएचपी और 170 एनएम पीक टॉर्क मिलता है और ताकत 26-kWh लिक्विड-कूल्ड, हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी पैक से आती है.

टाटा नैक्सॉन EV

नैक्सॉन इलेक्ट्रिक (Tata Nexon EV) भी रेंज के मामले में किसी से कम नहीं है और फुल चार्ज होने के बाद यह कार 312 किमी तक चल सकती है. कंपनी के मुताबिक इस कार को चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट का इस्तेमाल होता है और फुल चार्जिंग में 8 घंटे तक का वक्त लगता है. हालांकि फास्ट चार्जर की मदद से कार को एक से सवा घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक बाइक या कार खरीदते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगा नुकसान

MG ZS EV

इलेक्ट्रिक कार के मामले में एमजी कंपनी ने भी अपनी पहचान बनाई है और इसकी MG ZS EV कार भी शानदार रेंज के साथ आती है. कार में 44-5 kWh Hi-Tech लिक्विड कूल लिथियम आयल बैटरी लगी हुई है जो फुल चार्ज होने पर 419 किमी तक चल सकती है. इसके अलावा एमजी की डीलरशिप पर लगाए गए फास्ट चार्जर्स की मदद से कार को 50 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. नॉर्मल होम एसी चार्जर से फुल चार्जिंग में 6 से 8 घंटे का वक्त लगता है.

Trending news