कार हो या बाइक, टायर फटने से पहले बता देता है ये डिवाइस, एक्सीडेंट होने से बचा लेगा आपको
Advertisement
trendingNow12348793

कार हो या बाइक, टायर फटने से पहले बता देता है ये डिवाइस, एक्सीडेंट होने से बचा लेगा आपको

Car Bike Tyre Explosion: गर्मी का मौसम है और ऐसे में लॉन्ग ड्राइव के दौरान कार या बाइक का टायर फटना आम होता है, लेकिन इस दौरान आप एक्सीडेंट की चपेट में आ सकते हैं.

कार हो या बाइक, टायर फटने से पहले बता देता है ये डिवाइस, एक्सीडेंट होने से बचा लेगा आपको

Car Bike Tyre Explosion: आजकल कारों में टीपीएमएस (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) पहले से इंस्टॉल होकर आ रहा है. ये ना सिर्फ कारों बल्कि, बाइक्स के लिए भी एक जोरदार फीचर है. अगर आपकी कार या बाइक में ये सिस्टम नहीं है तो अब आप इसे आफ्टर मार्केट भी इंस्टॉल करवा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर ये सिस्टम क्या होता है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2024: क्या सस्ती होने वाली हैं इलेक्ट्रिक कारें और स्कूटर्स? जानें बजट से क्या हैं उमीदें

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) एक ऐसा उपकरण है जो आपके वाहन के टायरों में हवा के दबाव की निगरानी करता है. यह सेंसरों का इस्तेमाल  करके करता है जो हर टायर में दबाव को मेजर करते हैं और ड्राइवर को रियल-टाइम जानकारी प्रदान करते हैं.

टीपीएमएस कैसे काम करता है?

टीपीएमएस दो मुख्य प्रकार के होते हैं:

डायरेक्ट टीपीएमएस: इस प्रणाली में प्रत्येक टायर के वाल्व स्टेम में एक सेंसर होता है जो दबाव को मापता है और डेटा को वायरलेस तरीके से वाहन के रिसीवर को भेजता है.

इंडायरेक्ट टीपीएमएस: यह प्रणाली एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) सेंसर का उपयोग करके टायर के दबाव का अनुमान लगाती है. जब टायर का दबाव कम होता है, तो टायर का घुमाव बदल जाता है, जिसे एबीएस सेंसर द्वारा पता लगाया जाता है और ड्राइवर को चेतावनी दी जाती है.

टीपीएमएस के लाभ:

सुरक्षा में सुधार: कम टायर दबाव से टायर फटने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे दुर्घटना हो सकती है. टीपीएमएस ड्राइवरों को कम टायर दबाव के बारे में सचेत करके इन दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकता है.

फ्यूल एफीशिएंसी में बढ़ोत्तरी: ठीक से फुलाए गए टायर ईंधन दक्षता में सुधार करते हैं. टीपीएमएस यह सुनिश्चित करके ईंधन बचाने में मदद कर सकता है कि आपके टायर हमेशा सही दबाव में रहें.

टायरों की लाइफ बढ़ाना: कम टायर दबाव टायरों के टूट-फूट को तेज करता है. टीपीएमएस टायरों के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

भारत में टीपीएमएस:

1 जून 2022 से भारत में बेची जाने वाली सभी नई कारों में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) अनिवार्य कर दिया गया है. यह कदम सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करने के लिए है.

यह भी पढ़ें: 380 रुपये से भी कम कीमत में दिल्ली से आगरा पहुंचा देंगी ये बाइक्स, मिलता है सबसे जोरदार माइलेज

टीपीएमएस एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण है जो कार और बाइक दोनों के लिए फायदेमंद है. यह आपको टायरों के दबाव की निगरानी करने और कम टायर दबाव के बारे में चेतावनियां प्राप्त करने में मदद करता है, जो दुर्घटनाओं, ईंधन बर्बादी और टायर के टूट-फूट को रोकने में मदद कर सकता है. यदि आपने अभी तक अपनी कार या बाइक में टीपीएमएस स्थापित नहीं किया है, तो मैं आपको इसे जल्द से जल्द करवाने की सलाह देता हूं.

Trending news