Night Driving Tips: रात में सेफ ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, पांचवीं बहुत जरूरी
Advertisement
trendingNow11900521

Night Driving Tips: रात में सेफ ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, पांचवीं बहुत जरूरी

Safe Driving Tips: सुनिश्चित करें कि आपकी कार की हेडलाइट्स, ब्रेक लाइट्स और टर्न सिग्नल अच्छी तरह से काम कर रहे हैं. 

Night Driving Tips

Driving In Night: रात में ड्राइविंग करना दिन में ड्राइविंग करने की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि कम रोशनी, कम विजिबिलिटी और ज्यादा थकान के कारण रात में दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में अगर रात में सेफ ड्राइविंग करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. चलिए, आपको रात में ड्राइविंग से जुड़े 5 टिप्स बताते हैं.

1. कार को ठीक रखें

अपनी कार को ठीक से रखें. सुनिश्चित करें कि आपकी कार की हेडलाइट्स, ब्रेक लाइट्स और टर्न सिग्नल अच्छी तरह से काम कर रहे हैं. अगर आपकी कार में फॉग लाइट्स हैं, तो उन्हें भी चालू रखें.

2. पर्याप्त नींद लें

रात में ड्राइविंग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले चुके हैं क्योंकि ऐसा ना करने की स्थिति में आपको थकान ज्यादा होगी और ड्राइविंग के समय नींद आएगी, जिससे दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है.

3. थकान हो तो आराम करें

अगर आप थक गए हैं, तो रुकें और आराम करें. थकान की स्थिति में ड्राइविंग ना करें क्योंकि यह खतरनाक हो सकती है. समय-समय पर रुककर मुंह धोते रहें और चाय पीते रहें.

4. ओवरस्पीडिंग ना करें

ओवरस्पीडिंग ना करें और सावधानी से ड्राइव करें. रात में सड़क की स्थिति को समझना अधिक कठिन होता है. इसलिए, धीरे-धीरे और सावधानी के साथ ड्राइव करें.

5. लो-बीम और हाई-बीम

रात में ड्राइव करने से पहले लो-बीम और हाई-बीम के इस्तेमाल के बारे में जरूर जान लें. कार को लो-बीम पर चलाएं और जरूरत पड़ने पर ही हाई-बीम पर ले जाएं.

Trending news