Car Tips: मामूली नहीं कारों में मिलने वाला ये बटन, बढ़ा देता है माइलेज! इसे दबाते ही...
Advertisement
trendingNow11806240

Car Tips: मामूली नहीं कारों में मिलने वाला ये बटन, बढ़ा देता है माइलेज! इसे दबाते ही...

Engine Idle Start/Stop: मौजूदा समय में बहुत सी कारें इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर के साथ आती हैं, जिसे एक्टिव और डिएक्टिव करने के लिए अलग से एक बटन भी दिया जाता है.

Car Tips: मामूली नहीं कारों में मिलने वाला ये बटन, बढ़ा देता है माइलेज! इसे दबाते ही...

Engine Idle Start/Stop Benefits: मौजूदा समय में बहुत सी कारें इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर के साथ आती हैं, जिसे एक्टिव और डिएक्टिव करने के लिए अलग से एक बटन भी दिया जाता है. इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप एक ऐसा फीचर है, जो कार के रुके होने पर खुद से इंजन को बंद कर देता है और जरूरत पड़ने पर ऑन भी कर देता है. जैसे कि ट्रैफिक में या सिग्नल पर जब आप रुकते हैं तो यह कार के इंजन को बंद कर देगा और फिर जब आपको चलना होगा तो यह इंजन को फिर से शुरू कर देगा. इसी फीचर को इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप कहते हैं. यह फीचर कार की फ्यूल खतप को कम करने और प्रदूषण को कम करने में मदद करता है.

इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर के फायदे 
इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर के कई फायदे हैं. सबसे पहला तो यही है कि यह फ्यूल खपत को कम करने में मदद करता है. यह जब कार के इंजन को बंद करता है तब फ्यूल खपत 0% तक घट जाती है. इससे माइलेज बेहतर होता है. यह शहर में ड्राइविंग करते समय बहुत फायदेमंद हो सकता है, जहां कारें अक्सर रुकती और चलती रहती हैं. 

यह फीचर कार से होने वाले प्रदूषण को भी कम करने में मदद करता है. जब कार का इंजन बंद होगा तो इससे प्रदूषणकारी गैसों का उत्सर्जन नहीं होगा. उदाहरण के तौर पर ऐसे समझिए कि अगर आप किसी रेड लाइट पर 1 मिनट रुकते हैं तो इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर कार के इंजन को 1 मिनट तक बंद रख सकता है. इस समय में फ्यूल बचेगा और साथ ही प्रदूषणकारी गैसों का उत्सर्जन भी नहीं होगा.

इसे ऑफ भी कर सकते हैं
इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर को आप बंद भी कर सकते हैं. इसके लिए कारों में बटन दिया गया होता है. यह बटन ऐसा ही होता है, जैसा आपको ऊपर तस्वीर में देखने को मिला है. इससे आप इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर को ऑन/ऑफ कर सकते हैं. अगर आप इसे ऑन करके रखते हैं तो आपको ऊपर बताए गए फायदे मिलेंगे, जिनमें कार का माइलेज बढ़ना भी शामिल है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news