Kia की गाड़ियों में आग लगने का खतरा, कंपनी ने वापस मंगाई 70 हजार गाड़ियां, देख लें लिस्ट
Advertisement

Kia की गाड़ियों में आग लगने का खतरा, कंपनी ने वापस मंगाई 70 हजार गाड़ियां, देख लें लिस्ट

Kia Car Recall: हाल ही में किआ ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. किआ की गाड़ियों में आग लगने का खतरा है. इसके चलते कंपनी ने बड़ी संख्या में कारों को रिकॉल किया है.

Kia की गाड़ियों में आग लगने का खतरा, कंपनी ने वापस मंगाई 70 हजार गाड़ियां, देख लें लिस्ट

Kia Cars Fire Issue: किआ मोटर्स भारतीय बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. भारत के अलावा कंपनी कई अन्य देशों में भी अपनी कारों की बिक्री करती है. हाल ही में किआ ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. किआ की गाड़ियों में आग लगने का खतरा है. इसके चलते कंपनी ने बड़ी संख्या में कारों को रिकॉल किया है. दरअसल, पूरा मामला अमेरिका का है, जहां किआ ने खराब सर्किट बोर्ड ठीक करने के लिए 70,000 कारों के लिए रिकॉल किया है. 

यह समस्या कंपनी की किआ सोरेंटो (Kia Sorento) और स्पोर्टेज (Kia Sportage) मॉडल में पाई गई है. नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) के मुताबिक, इस खामी के चलते इन गाड़ियों में आग लगने का खतरा है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि समस्या वाहनों के टो हिच हार्नेस (tow hitch harness) मॉड्यूल में है, जिसमें इग्निशन बंद होने पर भी आग लगने की संभावना होती है. 

NHTSA के अनुसार, 22,000 से ज्यादा रिकॉल किए गए वाहनों में पोर्ट-इंस्टॉल विकल्प के रूप में टो हिच हार्नेस है, जबकि लगभग 49,000 वाहनों में डीलरशिप पर एक्सेसरी फिट की गई थी. जिन वाहनों में खामी पाई गई है, उन्हें 27 अक्टूबर 2014 को बनाया गया था. रिपोर्ट के अनुसार, कुछ 2023 किआ सोरेंटो PHEV मॉडल भी प्रभावित हुए हैं. दूसरी ओर, प्रभावित किआ स्पोर्टेज मॉडल 10 दिसंबर, 2015 और 7 दिसंबर, 2021 के बीच बनाए गए थे.

पहले भी हुई ऐसी घटना 
इससे पहले भी हुंडई-किआ की गाड़ियों को आग लगने के डर के चलते रिकॉल किया गया था. अगस्त में 245,000 से ज्यादा हुंडई पलिसडे (Hyundai Palisade) और 36,000 से ज्यादा किआ टेलुराइड (Kia Telluride) को रिकॉल किया गया था. उस समय वाहन मालिकों को निर्देश दिया गया था कि जब तक समस्या ठीक नहीं हो जाती, तब तक वे अपनी कारों को घर से बाहर पार्क करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news