close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिंद्रा लॉन्च करेगी 3 नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी करेगी 18000 करोड़ का निवेश

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में तेजी से विस्तार करने की योजना बना रही है. कंपनी ने कहा है कि वह नए इलेक्ट्रिक व्हीकल की सीरिज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

महिंद्रा लॉन्च करेगी 3 नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी करेगी 18000 करोड़ का निवेश

नई दिल्ली : महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में तेजी से विस्तार करने की योजना बना रही है. कंपनी ने कहा है कि वह नए इलेक्ट्रिक व्हीकल की सीरिज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसके तहत अगले ढाई साल में 3 से 4 इलेक्ट्रिक कार बाजार में लॉन्च की जाएंगी. महिंद्रा एंड महिंद्रा चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कंपनी की 73वीं सालाना एजीएम में कहा कि ऑटो इंडस्ट्री में 'बड़ा बुनियादी बदलाव' हो रहा है और यह समय उस बदलाव का लाभ उठाने का है.

भारत में  ई-व्हीकल का सेंटर बनने की क्षमता
आनंद महिंद्रा ने कहा, 'ई-व्हीकल चलाने का जो लक्ष्य है, वह हासिल किए जाने योग्य है और भारत में ई-व्हीकल का सेंटर बनने की क्षमता है. मैं भारत को ई-व्हीकल के लिए ग्लोबल हब बनाने के लक्ष्य को हासिल होता हुआ देख सकता हूं.' उन्होंने कहा कि महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले तीन साल में कुल 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

ढाई साल में लक्ष्य हासिल करने की तैयारी
तिमाही नतीजों पर कंपनी के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने कहा कि कंपनी के पास वेरिटो सेडान का पहले से इलेक्ट्रिक वर्जन है. कंपनी अगले ढाई साल में कम से कम तीन और इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन लाएगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों में भारी छूट की घोषणा
इस बार के आम बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारी छूट की घोषणा की गई है. इन गाड़ियों पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके अलावा अगर आप लोन लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते हैं तो ब्याज की राशि पर आपको आयकर में छूट भी मिलेगी. इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और रोड सेस, रजिस्ट्रेशन चार्ज में बढ़ोतरी के चलते भी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां खरीदना फायदे का सौदा हो गया है.