Mahindra XUV400 और Tata Nexon EV में से किसकी बैटरी ज्यादा दमदार? ये रही पूरी डिटेल
Advertisement

Mahindra XUV400 और Tata Nexon EV में से किसकी बैटरी ज्यादा दमदार? ये रही पूरी डिटेल

XUV400 Vs Nexon EV Battery: इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा मोटर्स की मजबूत पकड़ है. मौजूदा समय में इसका लगभग 80 फीसदी से भी ज्यादा मार्केट शेयर है. टाटा मोटर्स की नेक्सन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. लेकिन, अब बाजार में इसे चुनौती देने के लिए महिंद्रा एक्सयूवी400 भी आ चुकी है.

Mahindra XUV400 और Tata Nexon EV में से किसकी बैटरी ज्यादा दमदार? ये रही पूरी डिटेल

XUV400 & Nexon EV Battery, Range Comparison: इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा मोटर्स की मजबूत पकड़ है. मौजूदा समय में इसका लगभग 80 फीसदी से भी ज्यादा मार्केट शेयर है. टाटा मोटर्स की नेक्सन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है. लेकिन, अब बाजार में इसे चुनौती देने के लिए महिंद्रा एक्सयूवी400 भी आ चुकी है. महिंद्रा एक्सयूवी400 को ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला है. इसके लॉन्च होने से प्रतिस्पर्धा बढ़ी है. इससे पहले नेक्सन ईवी के सीधे मुकाबले में कोई इलेक्ट्रिक एसयूवी नहीं थी. चलिए, दोनों के बैटरी पैक, रेंज और चार्जिंग के बारे में जानते हैं.

बैटरी पैक और रेंज
Mahindra XUV400 को 39.4kW बैटरी पैक के साथ लाया गया है. कंपनी का दावा है कि यह 456 किमी. की रेंज ऑफर कर सकती है. दूसरी ओर, Tata Nexon EV है, जो दो वर्जन- प्राइम और मैक्स में आती है. दोनों में अलग-अलग साइज का बैटरी पैक है. Nexon EV Prime में 30.2 kWh का बैटरी पैक आता है जबकि Nexon EV Max में 40.5 kWh का बैटरी पैक आता है.

टाटा दावा करती है कि नेक्सन ईवी प्राइम 312 km की रेंज और नेक्सन ईवी मैक्स 437km की रेंज दे सकती है. हालांकि, कंपनियों द्वारा जो रेंज को लेकर दावे किए जाते हैं, आमतौर पर रियल वर्ल्ड में रेंज के आंकड़े उससे थोड़े कम होते हैं, जो काफी हद तक रोड कंडीशन और ड्राइव करने के तरीके पर निर्भर करते हैं.

चार्जिंग
महिंद्रा XUV400 को 50kW DC फास्ट चार्जर से 50 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, 7.2 kW/32A आउटलेट से 6 घटें 30 मिनट में 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और 3.3 kW/16A घरेलू सॉकेट से 13 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है.

वहीं, Nexon EV Prime को फास्ट चार्जर से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है और घरेलू चार्जर से फुल रिचार्ज करने में साढ़े नौ घंटे का समय लगता है. वहीं, नेक्सन ईवी मैक्स फास्ट चार्जर से 56 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news