खुशखबरी! Maruti लाने जा रही है नई हाइब्रिड कार, ड्राइविंग के समय खुद हो जाएगी चार्ज
Advertisement

खुशखबरी! Maruti लाने जा रही है नई हाइब्रिड कार, ड्राइविंग के समय खुद हो जाएगी चार्ज

मारुति सुजुकी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (HEV) पर काम कर रही है. जो Self-Charging Cars में व्हील रोटेशन के आलावा एक इंटरनल कम्बस्चन इंजन बैटरियों को एनर्जी देता है.

 Maruti लाने जा रही है नई हाइब्रिड कार

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी Maruti Suzuki एक ऐसी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार (HEV) बना रही है. जो चलने के दौरान खुद ही चार्ज हो जाएगी. कंपनी इस कार को टोयोटा के साथ मिलकर बना रही है. बताया जा रहा है कि ये कार ड्राइविंग के समय सड़क के किनारे तैयार किए गए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर से बिजली की आपूर्ति से चार्ज होती रहेगी. 

  1. Maruti Suzuki हाईब्रिड इलेक्ट्रिक कार बना रही है
  2. चलने के दौरान खुद ही चार्ज हो जाएगी
  3. इस कार का नाम Swace रखा गया है
  4.  
  5.  
  6.  
  7.  
  8.  

बता दें कि अलग से लगाई जाने वाली चार्जिंग फेसिलिटी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल कल्चर के विकसित होने में आज सबसे बड़ी बाधा है. Tata Motors, Mahindra और Hyundai की तुलना में EVs में मारुति की गति दूसरी कंपनियों के तुलना में धीमी रही है. कंपनी अब दूसरी जापानी कंपनी Toyota के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: SBI New Rule: एसबीआई ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बदल दिया बड़ा नियम, Transaction में हो सकती है दिक्कत

अगले महीने से शुरू होगी टेस्टिंग

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट प्लानिंग और गवर्नमेंट अफेयर्स, राहुल भारती ने कहा कि हम कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों की टेस्टिंग संयुक्त रूप से टोयोटा के साथ मिलकर करने वाले हैं. इन प्रोटोटाइपों का परीक्षण अगले महीने किया जाएगा. हम ज्यादा से ज्यादा यूजर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं ताकि उनके उपयोग के आधार पर तैयार पैटर्न पर काम किया जा सके. जब तक भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ता है, तब तक आपको सेल्फ-चार्जिंग मशीनों की आवश्यकता होगी, इसलिए हम हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol Price Today 25 August 2021: आज नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम! अगस्त में अबतक 35 पैसे सस्ता पेट्रोल

कैसे चार्ज होगी सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड कार 

किसी self-charging cars में व्हील रोटेशन के अलावा एक इंटरनल कम्बस्चन इंजन (internal combustion engine) भी बैटरियों को एनर्जी देता है. जो पावर का एक अतिरिक्त स्रोत होता है. उन्होंनें आगे कहा कि ये एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी है जो अगले 10-15 साल तक फोकस में रहेगी. इसमें बगैर बाहरी इंफ्रा के बैटरी चार्ज होगी और उत्सर्जन भी कम होगा.

यूरोप में लॉन्च हो चुकी है Swace

यूरोप में सुजुकी ने Toyota के साथ भागीदारी में विकसित hybrid electric vehicle 2020 में लॉन्च की थी. इसका नाम Swace रखा गया है. ये कार Toyota Corolla estate पर बेस्ड है. इस कार में 3.6 kW battery और 1.8 litre पेट्रोल इंजन का कॉम्बीनेशन है जो 27 km per litre का एवरेज देती है.

LIVE TV

Trending news