कब लॉन्च होंगी Fronx और Jimny? SUVs को लेकर मारुति के शशांक श्रीवास्तव का Exclusive Interview
Advertisement

कब लॉन्च होंगी Fronx और Jimny? SUVs को लेकर मारुति के शशांक श्रीवास्तव का Exclusive Interview

Shashank Srivastava Interview: शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि फ्रोंक्स और जिम्नी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. जिम्नी की करीब 23500 बुकिंग हैं और फ्रोंक्स की लगभग 16,000 बुकिंग हैं. दोनों को मिला दें तो 40000 के आसपास बुकिंग हैं. उन्होंने कहा कि गाड़ियों को अप्रैल में लॉन्च करेंगे, तो जब इनके प्राइस बताएंगे तब उम्मीद है कि बिक्री और ज्यादा बेहतर होगी.

कब लॉन्च होंगी Fronx और Jimny? SUVs को लेकर मारुति के शशांक श्रीवास्तव का Exclusive Interview

Shashank Srivastava Interview On SUVs: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का इन दिनों एसयूवी पर काफी फोकस नजर आ रहा है. लेकिन, एसयूवी सेगमेंट में कॉम्पिटिशन काफी ज्यादा हो चुका है. इसीलिए, मारुति सुजुकी भी अपने ग्राहकों को एसयूवी की लंबी रेंज ऑफर करना चाहती है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर पाए. इसके लिए वह धीरे-धीरे अपने एसयूवी पोर्टफोलियो को बढ़ा रही है. बीते साल कंपनी ने भारत में ऑल न्यू ग्रैंड विटारा लॉन्च की और अब जल्द ही फ्रोंक्स और जिम्नी एसयूवी को लॉन्च करने वाली है. इसी पृष्ठभूमि पर हमने मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव के साथ खास बातचीत की.

1. सवाल- फ्रोंक्स और जिम्नी को कैसा रिस्पॉन्स मिला है?
-- इसके जवाब में शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि दोनों ही गाड़ियों को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. जिम्नी की करीब 23500 बुकिंग हैं और फ्रोंक्स की लगभग 16,000 बुकिंग हैं. दोनों को मिला दें तो 40000 के आसपास बुकिंग हैं. उन्होंने कहा कि गाड़ियों को अप्रैल में लॉन्च करेंगे, तो जब इनके प्राइस बताएंगे तब उम्मीद है कि बिक्री और ज्यादा बेहतर होगी.

2. सवाल- लाइफस्टाइल एसयूवी मार्केट छोटा होने के बावजूद जिम्नी को इतना बेहतर रिस्पॉन्स मिलने के क्या कारण होंगे?
-- उन्होंने कहा, 'इसके दो बड़े कारण हैं, पहला कि जिम्नी काफी पुरानी ब्रांड है, वह काफी पहले से इंटरनेशनल मार्केट में मौजूद है, जिम्नी ब्रांड 50 साल से ज्यादा का हो गया है. सुजुकी की जो छोटी एसयूवी के लिए 4x4 की टेक्नोलॉजी है, यह उसका बड़ा आइकॉन है. लोग पहले से ही जिम्नी से वाकिफ हैं और इसका ब्रांड पोजिशनिंग को जानते हैं.'

श्रीवास्तव ने कहा, 'दूसरा कारण यह हो सकता है कि जिम्नी के जो ग्राहक हैं, वह नीश ग्राहक (Niche Customer) हैं. इनमें प्रोडक्ट को लेकर शिद्दत ज्यादा होता है तो क्योंकि उन्हें (बुकिंग करने वाले ग्राहक) जिम्नी ब्रांड की पहले से जानकारी थी, इसीलिए उन्होंने पहले और जल्दी बुकिंग करा ली.'

3. सवाल- फ्रोंक्स वाले सेगमेंट का मार्केट बड़ा है लेकिन उसकी बुकिंग जिम्नी से कम हैं, क्यों?
-- उन्होंने कहा कि फ्रोंक्स की बुकिंग भी कंपनी की उम्मीदों के हिसाब से ही चल रही हैं. कॉम्पैकट एसयूवी सेगमेंट में कॉम्पिटिशन ज्यादा है, यहां करीब 16 से 18 प्रोडक्ट हैं. तो इस लिहाज से बुकिंग ठीक हैं और अभी हमने कीमतें भी नहीं बताई हैं, जब कीमतों का खुलासा होगा तो उसके बाद फ्रोंक्स की बुकिंग और बेहतर होंगी.

4. सवाल- ऐसा कहा जा रहा है कि फ्रोंक्स को पोर्टफोलियो में बलेनो और ब्रेजा के बीच में जगह मिलेगी, क्या ऐसा है? (कीमत क्या होगी)
-- शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि प्राइसिंग के लिहाज से ऐसा (बलेनो और ब्रेजा के बीच में कीमत होगी) हो सकता है. ये एसयूवी है, बेहतरीन टेक्नोलॉजी भरी हुई है, नई गाड़ी है और इस लिहाज से ये ब्रेजा की कैटेगरी में है लेकिन ब्रेजा में 1.5 लीटर इंजन है और इसमें दो इंजन ऑप्शन-1 लीटर और 1.2 लीटर है. तो प्राइसिंग के लिहाज से यह इनके बीच (बलेनो और ब्रेजा के) हो सकती है लेकिन कैटेगरी के मामले में यह कॉम्पैक्ट एसयूवी ही है. 

5. सवाल- मारुति ने अपनी किफायती कारों के दम पर गांव-गांव कर पहुंच बनाई लेकिन अब प्रीमियम एसयूवी भी पेश कर रही है, तो कंपनी ग्राहकों को यह भरोसा कैसे दिलाएगी कि उसकी प्रीमियम एसयूवी भी वैसी रिलायबल होंगी, जैसे उसकी बजट कारें हैं?
-- इसके जवाब में शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि 'मारुति को इसमें कोई परेशानी नहीं होगी चाहिए. 2015-16 में जब हम नेक्सा ब्रांड (डीलरशिप) लेकर आई, तो हमने इस सेगमेंट (थोड़ी प्रीमियम कारें) को परखा था. नेक्सा के तहत बेची जाने वाली कारें थोड़ी एस्पिरेशनल टाइप हैं, इस साल इसकी बिक्री में 47 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है और करीब 3.70 लाख गाड़ियों बिगेंगी. तो यहां भी हम अच्छा वॉल्यूम लेकर आए हैं. उन्होंने कहा, "अभी भी हमारे कई प्रोडक्ट्स हैं, जो क्लास लीडिंग प्रोडक्ट्स हैं जबकि उनके दाम 10 लाख से ऊपर हैं." 

श्रीवास्तव ने कहा, "अगर आप 10 लाख से नीचे की गाड़ियों की बात करें तो उसमें तो मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है ही लेकिन 10 लाख से 15 लाख के बीच की, जो कीमतें हैं, इसमें भी मारुति सुज़ुकी ही मार्केट लीडर है. हालांकि, यहां (10-15 लाख प्राइस रेंज सेगमेंट) मारुति का मार्केट शेयर 26 फीसदी है लेकिन फिर भी हम नंबर-1 हैं. हां, यह जरूर है कि 10 लाख से नीचे हमारा मार्केट शेयर 60 फीसदी से ज्यादा है."

6. सवाल- क्या मारुति सुजुकी डी-सेगमेंट एसयूवी भी लाने वाली है?
-- उन्होंने कहा, "यह निर्भर करेगा कि बाजार का ट्रेंड क्या रहता है. अभी तो एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट पूरे मार्केट का 22 फीसदी है, मिड एसयूवी (विटारा, हाइराइडर, क्रेटा वाला) करीब 19 फीसद है और बड़ी एसयूवी सिर्फ 1 फीसदी है. अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक करीब 16.5 लाख एसयूवी बिकेंगी, जिनमें से करीब 8.5 लाख एंट्री एसयूवी होंगे,  करीब 7.50 लाख मिड एसयूवी होंगी और 30000 से 40000 के बीच बड़ी एसयूवी होंगी."

श्रीवास्तव ने कहा, "ऐसे में अभी बड़ी एसयूवी का मार्केट उतना बड़ा नहीं है कि उसमें बहुत ज्यादा अभी तवज्जो दी जाए लेकिन यह जरूर है कि अगर आने वाले समय में मार्केट उस दिशा में बढ़ता है तो हम यकीनन उस पर ध्यान देंगे और देखेंगे कि हम उसमें (डी-सेगमेंट एसयूवी सेगमेंट) प्रोडक्ट ला सकते हैं या नहीं. लेकिन, फिलहाल उस तरफ कोई इरादा नहीं है."

7. सवाल- क्या हम मारुति की ओर से टोयोटा के साथ साझेदार में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस कोई एमपीवी देखेंगे?
-- शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "पहले के मुकाबले एमपीवी का मार्केट काफी बढ़ा है. अगर आप 5 से 7 साल पहले का देखें तो यह पूरे मार्केट का करीब 4 से 5 फीसदी होता था, आज यह करीब 9 फीसदी के करीब है, वॉल्यूम काफी बढ़ा है. मारुति सुज़ुकी कि जो गाड़ी अर्टिगा है, उसे 2012 में हम लेकर आए थे, उस समय इनोवा और कुछ और एमपीवी थीं, वह बिकती थीं. लेकिन, अब इस सेगमेंट में हमारी बाजार हिस्सेदारी 50 फीसदी से ज्यादा है. तो हम इस सेगमेंट में काफी मजबूत हुए हैं. आगे देखते हैं कि यह बाजार कितना बढ़ता है, उसी के हिसाब से प्रोडक्ट की प्लानिंग करेंगे.

8. सवाल- मारुति की इलेक्ट्रिक एसयूवी कब तक आएगी और बाजार में उसका किससे मुकाबला रहेगा?
-- इसके जवाब में उन्होंने कहा, "eVX (मारुति की आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी) को हमने ऑटो एक्सपो में अनवील किया था. यह एक मिड एसयूवी होगी, करीब 4.5 मीटर की है. इसका बैटरी पैक साइज 60kwh का है और यह एक प्रीमियम गाड़ी है. साल 2024-25 में हम इसे बाजार में उतारेंगे."

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news