Petrol-CNG भूल जाओ! आ गई फ्लेक्स-फ्यूल वाली Maruti Wagonr, इतनी होगी कीमत
Advertisement
trendingNow11534853

Petrol-CNG भूल जाओ! आ गई फ्लेक्स-फ्यूल वाली Maruti Wagonr, इतनी होगी कीमत

Maruti Suzuki Wagon R: वैगनआर का नया फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन (Flex Fuel Wagonr) आ गया है. इस कार को रेग्युलर वैगनआर से अलग बनाने के लिए खास तरह के ग्राफिक्स बनाए गए थे. यह भारत की पहली मास-मार्केट फ्लेक्स-फ्यूल कार है. 

 

Petrol-CNG भूल जाओ! आ गई फ्लेक्स-फ्यूल वाली Maruti Wagonr, इतनी होगी कीमत

Wagon R Flex Fuel Car: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Wagon R का नया फ्लेक्स-फ्यूल वर्जन (Flex Fuel Wagonr) पेश किया. इस कार को रेग्युलर वैगनआर से अलग बनाने के लिए खास तरह के ग्राफिक्स बनाए गए थे. यह भारत की पहली मास-मार्केट फ्लेक्स-फ्यूल कार है. यह 20 प्रतिशत (E20) और 85 प्रतिशत (E85) ईंधन के बीच किसी भी इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर चल सकती है. 

क्या बदलाव किया गया?
इंजन को इथेनॉल पर चलाने के लिए वैगनआर के पावरट्रेन में कई एडजस्टमेंट किए गए हैं. इथेनॉल के अनुपात को मॉनिटर करने के लिए सेंसर लगाए गए हैं. इंजन मैनेजमेंट सिस्टम को अपडेट किया गया है. फ्यूल पंप और इंजेक्टर ज्यादा मजबूत हैं और इंजन की स्थिरता को बेहतर बनाने के लिए कुछ मैकेनिकल कॉम्पोनेंट भी लगाए गए हैं. WagonR फ्लेक्स फ्यूल रेग्युलर पेट्रोल वेरिएंट से थोड़ी महंगी होगी. वर्तमान में WagonR पेट्रोल की कीमत 5.48 लाख रुपए से 7.10 लाख रुपए एक्स-शोरूम के बीच है.

मारुति सुजुकी के अनुसार, रेग्युलर पेट्रोल इंजन की तुलना में इस वैगन आर के एमिशन में 79% की गिरावट आई है, जबकि परफॉर्मेंस में कोई गिरावट नहीं हुई है. कंपनी के मुताबिक हैचबैक इस साल मार्च तक फ्लेक्स-ईंधन नियमों का पालन करेगी. मारुति ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब सरकार ने घोषणा की है कि 20 प्रतिशत गैसोलीन-इथेनॉल मिश्रित ईंधन का रोल-आउट इस साल 1 अप्रैल से शुरू होगा. फ्लेक्स फ्यूल Maruti WagonR में 1.2 लीटर का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन का दिया गया है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. 

मारुति सुजुकी के CEO और मैनेजिंग डायरेक्ट हिसाशी ताकेची ने फ्लेक्स-फ़्यूल वैगन आर के कमर्शियल लॉन्च के बारे में कहा कि, "हम अपने फ्लेक्स-ईंधन की पेशकश के लिए तैयार हैं, लेकिन जब तक इस तरह के ईंधन पूरे भारत में आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं, तब तक हमारे लिए व्यावसायिक रूप से उत्पादन शुरू करना बेहद मुश्किल होगा,"

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news